ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडडीजीपी अशोक कुमार की अपील नहीं आई काम, ग्रेड-पे को लेकर पुलिस परिजनों का प्रदर्शन 

डीजीपी अशोक कुमार की अपील नहीं आई काम, ग्रेड-पे को लेकर पुलिस परिजनों का प्रदर्शन 

उत्तराखंड में ग्रेड-पे बरकरार रखने की मांग पर पुलिस कर्मियों के परिजनों ने रविवार को प्रदेश के कई शहरों में धरना-प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों में अलर्ट जारी...

ग्रेड-पे को लेकर पुलिस परिजनों का प्रदर्शन।  
1/ 2ग्रेड-पे को लेकर पुलिस परिजनों का प्रदर्शन।  
ग्रेड-पे को लेकर पुलिस परिजनों ने गांधी पार्क देहरादून में जाम लगाया।
2/ 2ग्रेड-पे को लेकर पुलिस परिजनों ने गांधी पार्क देहरादून में जाम लगाया।
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSun, 25 Jul 2021 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में ग्रेड-पे बरकरार रखने की मांग पर पुलिस कर्मियों के परिजनों ने रविवार को प्रदेश के कई शहरों में धरना-प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है। डीजीपी अशोक कुमार के मुताबिक पुलिस मुख्यालय इस मामले में लगातार अपने जवानों का पक्ष सरकार के सामने रख रहा है। उन्होंने पुलिस परिजनों से अपील भी की थी कि वह संयम बनाएं रखें। आपको बता दें कि ग्रेड-पे को लेकर पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर रविवार 25 जुलाई को देहरादून में परेड ग्राउंड सहित अन्य शहरों में भी पुलिस कर्मियों के परिजनों द्वारा धरना देने के मैसेज को वायरल किया जा रहा था। 

उन्होंने पुलिस कर्मियों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है। देहरादून सहित रुद्रपुर में भी पुलिस के परिजनों ने धरना देकर विरोध दर्ज कराया। रुद्रपुर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की और पुलिस लाइन व पीएसी गेटो पर ताले लगाए। इस बीच पुलिस अधिकारियों द्वारा इस मामले में लगातार अधीनस्थ कर्मियों को समझाने बुझाने का भी प्रयास चलता रहा। इसी क्रम में अलग- अलग जिलों में पुलिस कप्तानों ने अपील जारी कर, पुलिसकर्मियों को 27 जुलाई को प्रस्तावित सब कमेटी बैठक का इंतजार करने को कहा गया है। 

ग्रेड-पे को लेकर सरकार ने कैबिनेट की उपसमिति गठित कर रिपोर्ट मांगी है। इसके बावजूद पुलिस के परिजन संतुष्ट नहीं हैं। वे इस मामले में जल्द कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। उत्तराखंड में पुलिस जवानों के ग्रेड-पे के मसले पर परिजन सड़क पर उतर आए हैं। देहरादून में सिटी मजिस्ट्रेट से अनुमति नहीं मिलने के बावजूद रविवार को बड़ी संख्या परिजन देहरादून में गांधी पार्क पर पहुंच गए। कांग्रेस सेवादल समेत कई संगठनों से जुड़े लोगों के साथ पुलिसकर्मियों के परिजन प्रदर्शन में शामिल रहे। इन्हें पुलिसकर्मियों के 4600 गेड-पे की मांग को लेकर आवाज बुलंद की। गांधी पार्क के सामने पुलिस के परिजनों ने जाम लगाकर प्रदर्शन किया।

देहरादून की सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान भी मौके पर पहुंची हैं। पुलिसकर्मियों के परिजनों से अपील की जा रही है घर वह अपने-अपने घर लौट जाएं।प्रदर्शनकारियों से गांधी पार्क के बाहर राजपुर रोड खाली करने की अपील की जा रही है। जाम नहीं लगाने के लिए भी कहा जा रहा है। पुलिस के कई बड़े अफसर मौके पर परिजनों को समझाने में लगे हैं। पुलिसकर्मियों के समर्थन में कई कर्मचारी, सामाजिक एवं राजनीतिक संगठनों के सदस्य भी मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। 

46 सौ ग्रेड पे की मांग को लेकर धरने पर बैठी पुलिस परिवार की महिलाएं
रुद्रपुर। लंबे समय से चल रही 46 सौ ग्रेड पे की मांग की सरगर्मीयों ने रविवार को तुल पड़ ली। पुलिस परिवार की महिलाओं ने 46 ग्रेड पे देने की मांग को लेकर गांधी पार्क में धरना दिया। इस दौरान धरना स्थल पर महिलाओं को समझाने आए आधिकारी और विधायक की महिलाओं से तीखी नोक झोंक हो गई। विधायक राजकुमार ठुकराल ने धरना खत्म करने के लिए महिलाओं से उनका मांग पत्र लेकर 27 जुलाई तक मामले का निस्तारण करने का आश्वासन दिया, लेकिन महिलाओं ने विधायक की बातों को हवाहवाई बताकर धरने को जारी रखा।

रविवार को धरने पर बैठी महिलाओं ने कहा कि पुलिस विभाग में 20 साल की सेवा देना के बाद 46 सौ ग्रेड पे दिया जाता है, बीते लंबे समय से उत्तराखंड में 20 साल की नौकरी पूरी कर चुके सिपाहियों को अभी भी 2800 ग्रेड पे दिया जा रहा है। जबकि सिपाही से ऊपर की सभी पोस्टों में 46 सौ ग्रेड पे लागू हो चुका है। वहीं अन्य राज्यों में सिपाहियों को 46 सौ ग्रेड पे लागू हो चुका है। बीते लंबे समय से ग्रेड पे को लेकर प्रदेशभर में सरगर्मीयां होनी शुरू हो गई थी। इसके लिए सिपाहियों की पत्नियों ने बीते दिनों विधायक आवास पर विधायक को 46 सौ ग्रेड पे मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा था। 

शनिवार को पुलिस प्रशासन को रुद्रपुर में पुलिस परिवार की महिलाओं के धरने का इनपुट मिला था। इसके बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया था। रविवार को पुलिस अधिकारियों के हरसंभव प्रयास के बाद भी पुलिस परिवार की महिलाएं 46 सौ ग्रेड पे की मांग को लेकर गांधी पार्क पहुंची। इसके बाद धरना स्थल पर एएसपी काशीपुर प्रमोद कुमार, सिओ सिटी अमित कुमार पुलिस बल के साथ पहुंचे। इस दौरान विधायक राजकुमार ठुकराल ने महिलाओं को समझाने का प्रयास किया। लेकिन महिलाओं ने विधायक के आश्वासन को हवा हवाई बताते हुए धरने को जारी रखा। 

महिलाओं को रोकने का लगाया अरोप 
46 सौ ग्रेड पे की मांग को लेकर ध्ररने पर बैठी महिलाओं ने आरोप लगाया कि शनिवार देर रात पुलिस अधिकारियों ने उन्हें फोन कर धरने पर नहीं आने के आदेश किए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस लाइन व पीएसी से पुलिस कर्मियों ने कई महिलाओं को धरने में पहुंचने नहीं दिया था। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों पर पुलिस लाइन व पीएसी गेट पर ताला लगाने का भी आरोप लगाया। 

समर्थन देने आए आप के पदाधिकारियों का महिलाओं ने बहिष्कार 
46 सौ ग्रेड पे की मांग को लेकर अंबेडकर पार्क में धरने पर बैठी महिलाओं को काशीपुर से आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी समर्थन देने के लिए पहुंचे थे। लेकिन आप के पदाधिकारियों के धरना स्थल के मंच पर पहुंचते ही महिलाएं भड़क उठी और राजनीतिक पार्टियों का सहारा लेने से सख्त मना कर दिया। इसके बाद महिलाओं ने आप पदाधिकारियों को पार्क के गेट से बाहर निकालकर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें