ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड के लिए खुशखबरी, देहरादून से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस; तुरंत जान लें किराया और रूट

उत्तराखंड के लिए खुशखबरी, देहरादून से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस; तुरंत जान लें किराया और रूट

लखनऊ जंक्‍शन रेलवे स्टेशन से देहरादून के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस तड़के रवाना होगी। और रात में वापस लखनऊ लौट आएगी। ट्रेन में चेयरकार, एक्जीक्यूटिव चेयरकार के आठ कोच होंगे।

उत्तराखंड के लिए खुशखबरी, देहरादून से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस; तुरंत जान लें किराया और रूट
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,देहरादूनThu, 12 Oct 2023 05:43 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून से लखनऊ से के बीच हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस चलने की तैयारी में है। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं लेकिन रेलवे के अधिकारी इसे चलाने की पुष्टि नहीं कर रहे हैं। यह ट्रेन उत्तर रेलवे के हिस्से में रहेगी, जोकि पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से चलाई जाएगी। ट्रेन सुबह देहरादून जाएगी और रात में लखनऊ वापस आ जाएगी। इससे एक दिन में देहरादून जाकर लौटा जा सकेगा। इसी नवरात्र में समय सारिणी, किराए की घोषणा हो सकती हैं।

लखनऊ से ट्रेन 8 घंटे 15 मिनट में करीब 536 किलो मीटर की दूरी तय करेगी। इस यात्रा में पांच ठहराव स्थापित किए गए हैं। लखनऊ से यह ट्रेन सुबह करीब 5:15 बजे चलेगी। 8:33 बजे बरेली में दो मिनट के लिए, 9:52 बजे मुरादाबाद में पांच मिनट और 12:25 बजे हरिद्वार में 10 मिनट के लिए गाड़ी रुकेगी। इसके बाद दोपहर 1:35 बजे हर्रावाला स्टेशन ठहरेगी। उसके बाद दोपहर 2:25 बजे वहां से चलकर 3:25 बजे हरिद्वार, 5:40 बजे मुरादाबाद, 6:50 बजे बरेली आएगी। इसके बाद रात 10:40 बजे लखनऊ आएगी। ट्रेन का किराया 1200 से 1800 रुपये के बीच होना संभावित है। ट्रेन का रूट लखनऊ से हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, नजीबाबाद, लक्सर, हरिद्वार और देहरादून तक होगा। इस यात्रा में पांच ठहराव स्थापित किए गए हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से देहरादून के बीच पांच ठहराव प्रस्तावित किया गया है। ट्रेन का किराया 12 सौ से 18 सौ रुपये के बीच रहने की संभावना है।

पहले वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था मगर इस रूट पर देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, शताब्दी, लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस सहित तमाम ट्रेनें पहले से चल रही हैं। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने लखनऊ से देहरादून के बीच वंदे भारत चलाने का फैसला किया है। दरअसल, लखनऊ में करीब पांच लाख की आबादी उत्तराखंड के लोगों की है, जिनकी मांग पर लखनऊ-देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत चलेगी। लखनऊ से देहरादून के लिए सीधी कोई ट्रेन नहीं है। अन्य शहरों से चलने ट्रेनें ही लखनऊ होकर गुजरती हैं। सबसे चर्चित हावड़ा-दून एक्सप्रेस को ऋषिकेश शिफ्ट कर दिए जाने से दिक्कतें बढ़ीं हैं।

लखनऊ जंक्‍शन रेलवे स्टेशन से देहरादून के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस तड़के रवाना होगी। और रात में वापस लखनऊ लौट आएगी। ट्रेन में चेयरकार, एक्जीक्यूटिव चेयरकार के आठ कोच होंगे। ट्रेन का रूट लखनऊ से हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, नजीबाबाद, लक्सर, हरिद्वार, देहरादून प्रस्तावित किया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें