ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडUttarakhand Weather: उत्तराखंड में राहत की बारिश, गर्मी और लू से लोगों को मिली निजात; IMD ने बताया कब दस्तक देगा मॉनसून

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में राहत की बारिश, गर्मी और लू से लोगों को मिली निजात; IMD ने बताया कब दस्तक देगा मॉनसून

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बारिश ने लोगों को गर्मी और लू से राहत दी। गर्मी से तप रहे मैदानी इलाकों से पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जल्द मॉनसून दस्तक देगा।

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में राहत की बारिश, गर्मी और लू से लोगों को मिली निजात; IMD ने बताया कब दस्तक देगा मॉनसून
delhi-rain-weather--12 jpg
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,देहरादूनThu, 20 Jun 2024 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बुधवार दोपहर के बाद हुई बारिश ने लोगों को गर्मी और लू से राहत दी। गर्मी से तप रहे मैदानी इलाकों से पर्वतीय क्षेत्रों तक में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेशभर में बारिश हुई। प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में जहां दोपहर बाद बारिश हुई वहीं, हरिद्वार, हल्द्वानी और ऊधमसिंहनगर जिलों में रात को बारिश हुई।

सिंह ने कहा कि इस बारिश के बाद उत्तराखंड में लू जैसी स्थिति नहीं रहेगी। अभी बारिश का जो दौर शुरू हुआ है, वह मजबूत पश्चिमी विक्षोभ बनने से हुआ। मंगलवार रात न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री था जो बुधवार दोपहर बाद बारिश के चलते 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया यानी तापमान में लगभग चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बिक्रम सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से गुरुवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। हालांकि 21-22 जून को बारिश में कमी आएगी। इसके बाद 23 जून से उत्तराखंड में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं।

‘प्री-मानसून में अच्छी बारिश की उम्मीद’

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, 'देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, इस बार प्री-मानसून में अच्छी बारिश की स्थिति बन रही है। उम्मीद है कि उत्तराखंड में 23 जून से प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। इसके अगले दिन बारिश पूरे कुमाऊं क्षेत्र के साथ हरिद्वार तक के इलाके को कवर कर लेगी। उत्तराखंड में 23 जून से 25 जून तक के लिए मौसम का जो पूर्वानुमान है, अगर उन्हीं परिस्थितियों के अनुसार बारिश में अपेक्षित तेजी आती है तो यहां मानसून 25 जून के बाद कभी भी सक्रिय हो सकता है।'

देहरादून में बारिश से 16 डिग्री तक गिरा पारा

देहरादून में बुधवार दोपहर बाद हुई पहले दौर की (13 मिनट) झमाझम बारिश से एक घंटे के भीतर पारा सोलह डिग्री तक नीचे आ गया। बारिश से पूर्व अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। दिन के वक्त लू चल रही थी। फिर अचानक ढाई बजे बाद धूल भरी आंधी चलने लगी। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। आंधी-तूफान की वजह से कई स्थानों पर पेड़ गिरने से बिजली की लाइनें टूट गईं और ट्रैफिक जाम भी लग गया। बुधवार देर रात भी कई इलाकों में बारिश हुई।

बुधवार दोपहर को धूल भरी आंधी चलने से पहले तो अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। फिर पौने तीन बजे जैसे ही दून में बारिश शुरू हुई तो लोग घरों से बाहर निकल आए। बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इसके फोटो और वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए। दूसरी ओर, मोहल्लों में बच्चे घरों की छतों पर चढ़कर बारिश में खेलते नजर आए। देहरादून में पहले दौर में महज 13 मिनट की बारिश हुई। बारिश शुरू होने से ठीक पहले मौसम विभाग की वेबसाइट पर देहरादून का पारा 40.9 डिग्री चल रहा था, जो एक घंटे बाद यानी साढ़े तीन बजे 16 डिग्री सेल्सियस गिरकर 24.9 डिग्री रह गया था।