DA Image
25 सितम्बर, 2020|12:21|IST

अगली स्टोरी

हरिद्वार, पिथौरागढ़ और यूएस नगर में जल्द टूटेंगे अवैध धार्मिक स्थल

haridwar

हरिद्वार, पिथौरागढ़ और यूएस नगर में सरकारी या सार्वजनिक भूमि पर कब्जा कर बने धार्मिक स्थलों के खिलाफ जल्द कार्रवाई होगी। गृह विभाग ने प्रदेश भर में ऐसे स्थल चिन्हित कर कार्रवाई शुरू की है।

अब तक प्रदेश भर में 50 से ज्यादा ऐसे स्थल तोड़े जा चुके हैं। जिनमें से कई तो हाईवे या अन्य सड़कों के किनारे थे। सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2009 में सरकार को ऐसे स्थल न बनने देने के निर्देश दिए थे। लेकिन इसके बावजूद भी प्रदेश में ऐसे कई धार्मिक स्थल अभी भी मुख्य मार्गों पर अवैध कब्जों पर हैं।

हाल ही में हाईकोर्ट ने वर्ष 2009 के बाद सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर बने धार्मिक स्थल तोड़ने के निर्देश दिए। प्रदेश में लगभग ज्यादात्तर अवैध धार्मिक स्थल तोड़ दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किए जा चुके हैं। लेकिन अभी हरिद्वार, पिथौरागढ़ और यूएस नगर में कुछ ऐसे अवैध धार्मिक स्थल बचे हैं जिन पर जल्द कार्रवाई होनी है।

प्रदेश के अपर सचिव गृह असत सिंह ने बताया कि राज्य में सभी अवैध धार्मिक स्थल हटाए जा चुके हैं। हरिद्वार, यूएस नगर और पिथौरागढ़ में कुछ स्थल बचे हैं। जिनको भी एक दो दिन में हटा दिया जाएगा। पांच तारीख को इसमें हाईकोर्ट में शपथपत्र देना है। उसमें सारी कार्रवाई की जानकारी दे दी जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Uttarakhand : Illegal religious place to break down soon in Haridwar Pithoragarh and US Nagar