DA Image
22 नवंबर, 2020|9:26|IST

अगली स्टोरी

COVID-19:राज्यपाल बेबी रानी मौर्य सहित राज्य में कोरोना के 466 नए मरीज, नौ की मौत

ssp bablu kumar of agra  corona positive with wife sampark me aaye district magistrate prabhu n sing

राज्य में रविवार को कोरोना के 466 नए मरीज मिले और नौ की मौत हो गई।  उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को भी कोरोना हो गया है। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 71256 हो गई है जबकि मृतकों का आंकड़ा 1155 हो गया है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार रविवार को अल्मोड़ा में पांच, बागेश्वर में पांच, चमोली में 16, चम्पावत में सात, देहरादून में 181, हरिद्वार में 53, नैनीताल में 40, पौड़ी में 65, पिथौरागढ़ में 38, रुद्रप्रयाग में चार, टिहरी में 14, यूएस नगर में 23 और उत्तरकाशी में 15 मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

रविवार को दून अस्पताल में एक, हिमालयन हॉस्पिटल में दो, महंत इंद्रेश में एक, हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में तीन, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में एक, एम्स ऋषिकेश में भर्ती एक मरीज की मौत हो गई। रविवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों से 251 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया।

जिससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 65102 हो गई है। जबकि 4368 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 5.72 प्रतिशत जबकि मरीजों के ठीक होने की दर 91.36 प्रतिशत है। 

राज्य में जांच में कमी आई 
देहरादून।
दीवाली के बाद संक्रमण में इजाफे की आशंका के बावजूद राज्य में जांच में कमी आ गई है। रविवार को समूचे राज्य के अस्पतालों से कुल 6864 मरीजों के ही सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जो आमतौर पर जांच के लिए भेजे जाने वाले सैंपलों की संख्या का तकरीबन आधा है।

हालांकि लैब में सैंपलों की पैंडेंसी को इसकी मुख्य वजह माना जा रहा है। राज्य की लैब में अभी भी 12 हजार से अधिक सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है। रविवार को आठ हजार के करीब सैंपलों की रिपोर्ट आई जबकि 12 हजार से अधिक की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। 

यह भी पढ़ें: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को भी हुआ कोरोना, राजभवन में सेल्फ-आइसोलेट

राजधानी दून में कोरोना मरीजों की संख्या 20 हजार पार
देहरादून। देहरादून में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। रविवार को भी जिले में 181 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसके बाद जिले में कुल मरीजों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई है। हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक जिले में कोरोना संक्रमण के कुल 20101 मरीज सामने आ चुके हैं, हालांकि इनमें से 19 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में रविवार को 1517 लोगों की जांच को सैंपल लिये गये हैं। वहीं, 2561 लोगों की जांच रिपोर्ट अभी पेंडिंग हैं। उधर, जिले में एम्स ऋषिकेश में एक, दून अस्पताल में एक और निजी अस्पतालों में तीन मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। 

सर्दियों में सांस के मरीज विशेष ध्यान रखें 
देहरादून। कोरोनाकाल एवं सर्दियों के मौसम में सांस के मरीजों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोनाकाल में ऐसे मरीजों को ज्यादा खतरा रहता है, क्योंकि यह बीमारी सांस से जुड़ी है। इसीलिए सावधान रहने की जरूरत हैं। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. एनएस खत्री और टीबी एंड चेस्ट विभाग के एचओडी डा. अनुराग अग्रवाल कहते हैं कि सांस के मरीजों को सर्दियों के मौसम में ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें। अपने आप को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखें और भरपूर मात्रा में पानी पीएं। धुएं के संपर्क में न आएं। घर में साफ-सफाई के दौरान मास्क लगाएं या वहां न रहें। भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। तंबाकू, ध्रमपान व शराब का सेवन न करें। स्पाइरोमेट्री से अपने फेफड़ों की जांच जरूर कराएं। तेज सर्दी से बचे। अपने वजन की निगरानी करें। पौष्टिक भोजन लें और व्यायाम करें। चिकित्सक की सलाह के मुताबिक नियमित दवाइयां लें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:uttarakhand Governor baby rani maurya corona positive 466 covid 19 case uttarakhand corona death uttarakhand