ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकुंभ के लिए बनेगा एक हजार बेड का कोविड केयर  सेंटर, 50 लाख तक श्रद्धालु एक दिन में कर सकते हैं स्नान

कुंभ के लिए बनेगा एक हजार बेड का कोविड केयर  सेंटर, 50 लाख तक श्रद्धालु एक दिन में कर सकते हैं स्नान

सरकार कुंभ मेला के लिए हरिद्वार में एक हजार बेड का कोविड केयर सेंटर स्थापित करेगी। साथ ही मेले के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 493 डॉक्टर भी भर्ती किए जा रहे हैं। कुंभ मेला को देखते हुए, हरिद्वार...

कुंभ के लिए बनेगा एक हजार बेड का कोविड केयर  सेंटर, 50 लाख तक श्रद्धालु एक दिन में कर सकते हैं स्नान
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनTue, 06 Oct 2020 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार कुंभ मेला के लिए हरिद्वार में एक हजार बेड का कोविड केयर सेंटर स्थापित करेगी। साथ ही मेले के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 493 डॉक्टर भी भर्ती किए जा रहे हैं। कुंभ मेला को देखते हुए, हरिद्वार और ऋषिकेश में डम्पिंग साइड पर जमा पुराना कूड़ा भी साफ किया जाएगा। साथ ही हरिद्वार- देहरादून हाईवे का निर्माण भी दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। 

मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने हरिद्वार कुंभ मेला तैयारियों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में सीएम ने कुंभ में स्वच्छता पर विशेष जोर देने के निर्देश दिए। इसके लिए हरिद्वार और ऋषिकेश का पुराना कूड़ा (लीगेसी वेस्ट) हटाने की प्रक्रिया दस दिन में पूरी करने को कहा, इस काम के लिए 35 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दी गई। सीएम ने कुंभ आयोजन दिव्य और भव्य रखने को कहा, कुंभ के स्थायी काम दिसंबर तक पूरे करने के निर्देश दिए।

कुंभ क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने में व्यापार मंडल का भी सहयोग लेने को कहा। बैठक में मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि हरिद्वार में एक हजार बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया जाएगा। जिसमें 493 चिकित्सकों की व्यवस्था की जा रही है। एम्बुलेंस के रूप में बाइक और बोट का भी प्रबंध किया जाएगा।  

बैठक में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव आरके सुधांशु, नितेश झा, शैलेश बगोली, सौजन्या, पंकज पाण्डेय, गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमन, आईजी अभिनव कुमार, संजय गुंज्याल उपस्थित हुए। 

50 लाख तक श्रद्धालु एक दिन में कर सकते हैं स्नान
बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ मे दौरान आम श्रद्धालुओं के आने जाने पर कोई रोक नहीं रहेगी, अलबत्ता सरकार मुख्य शाही स्नान के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ नियंत्रित कर सकती है। कौशिक के मुताबिक हरिद्वार के सभी 106 घाटों को मिलाकर, यहां एक दिन में अधिकतम 50 लाख तक श्रद्धालु सोशल डिस्टेंस के साथ स्नान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कुंभ मेला क्षेत्र में आकर रुकने वाले लोगों पर निर्णय अखाड़ों को लेना होता है। इसलिए इस पर अंतिम निर्णय दिसंबर में ही अखाड़ा परिषद के साथ विचार विमर्श कर लिया जाएगा। सरकार अपनी तरफ से तैयारी पूरी रखेगी। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें