ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडराष्ट्रीय खेल : 34 खेलों के लिए 969 करोड़ का बजट प्रस्तावित

राष्ट्रीय खेल : 34 खेलों के लिए 969 करोड़ का बजट प्रस्तावित

उत्तराखंड में वर्ष 2021 में 38वें राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं। इसका उद्घाटन और समापन समारोह देहरादून में होगा। राष्ट्रीय खेल के अंतर्गत प्रस्तावित 14 दिन तक राज्य के आठ शहरों में 34 स्पद्र्धाएं...

राष्ट्रीय खेल :  34 खेलों के लिए 969 करोड़ का बजट प्रस्तावित
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनThu, 10 Oct 2019 12:02 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में वर्ष 2021 में 38वें राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं। इसका उद्घाटन और समापन समारोह देहरादून में होगा। राष्ट्रीय खेल के अंतर्गत प्रस्तावित 14 दिन तक राज्य के आठ शहरों में 34 स्पद्र्धाएं होंगी। प्रदेश में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए स्टेडियम निर्माण, अवस्थापना सुविधाओं, खेल गांव समेत अन्य तैयारियों के लिए सरकार ने 719.44 करोड़ रुपये का बजट बनाया है। इसमें से 249.17 करोड़ आयोजन मद पर ही खर्च होने का अनुमान है। जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार को राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए बजट प्रस्तावित किया गया है। इसमें राष्ट्रीय खेलों की तैयारी के लिए केंद्र सरकार को 500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है।  उपनिदेशक युवा कल्याण एवं राष्ट्रीय खेल के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय खेल मिलने के बाद से ही राज्य की ओर से बजट के लिए प्रस्ताव भेजने शुरू कर दिए गए थे। तैयारी के लिए पहले 300 करोड़ और अब 500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। हालांकि केंद्र सरकार से अभी बजट नहीं मिला है। खेलों के बेहतर आयोजन के लिए कार्यक्रम से पहले एक सलाहकार की भी नियुक्ति की जाएगी। उसके सुझाव के अनुसार कार्यक्रम आयोजित किया जागा। इस बारे में खेल मंत्री अरविंद पांडे ने बताया कि खेलों की तैयारी और आयोजन के लिए लगभग नौ सौ करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। केंद्र सरकार से बजट मिलने के बाद कार्य में तेजी आएगी। 

 

राजधानी में 15 स्पद्र्धाएं
उत्तराखंड के आठ शहरों में 34 प्रतियोगिताएं होंगी। दून में उद्घाटन समारोह के साथ एथलेटिक्स समेत 15 प्रतियोगिताएं होंगी। हल्द्वानी में फुटबाल, स्क्वैश, स्वीमिंग सहित 8 खेल होंगे। पिथौरागढ़ में बॉक्सिंग, नैनीताल में गोल्फ, गूलरभोज डैम में रोइंग, क्याकिंग, सेलिंग, ऋषिकेश में सलालम, रुद्रपुर में फेंसिंग, ताइक्वांडो, साइकिलिंग और हरिद्वार में कुश्ती, हॉकी का आयोजन होगा। 

 

दो आयोजन-दो समिति 
राष्ट्रीय खेल और महाकुंभ के रूप में दो बड़े आयोजन एक समय पर होने और उनकी तैयारियों के सवाल पर सीएम ने कहा कि इसे खेल-कुंभ भी कहते हैं। दोनों के लिए अलग-अलग समितियां बनाई गई हैं और दोनों अपना-अपना काम कर रही हैं। दोनों आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न कराए जाएंगे। राष्ट्रीय खेल और महाकुंभ एक-दूसरे के लिए सहायक ही साबित होंगे। इससे कोई दिक्कत नहीं होगी। 

 

उत्तराखंड में नवंबर 2021 में राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं। हमारी कोशिश है कि इससे एक साल पहले खेलों के आयोजन के लिए पूरी तैयारी कर ली जाए। राष्ट्रीय खेलों के लिए काम चल रहे हैं। कुछ काम होने बाकी हैं। इस महीने डीपीआर तैयार हो जाएगी। अक्तूबर 2020 तक राष्ट्रीय खेलों की तैयारी पूरी हो जाएंगी। 
त्रिवेंद्र रावत, मुख्यमंत्री

 

38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए हमने सही समय पर काम की शुरुआत कर दी है। राष्ट्रीय खेल बहुत बड़ा आयोजन है और इसके लिए आज राष्ट्रीय खेल सचिवालय का उद्घाटन हो गया। अब काम में तेजी आएगी। उत्तराखंड का जो नाम देश में है, उसकी गरिमा के अनुरूप राष्ट्रीय खेलों का आयोजन कराया जाएगा। 
अरविंद पांडे, खेल मंत्री

 

तो रुद्रपुर में होगी साइकिलिंग
साइकिलिंग इवेंट के लिए रुद्रपुर का नाम प्रस्तावित किया गया है। दरअसल साइकिलिंग के लिए अभी तक प्रदेश में कहीं वैलोड्रम की सुविधा नहीं है, इस कारण यह स्पर्धा दिल्ली में कराने की बात हो रही थी। साइकिलिंग का वैलोड्रम करीब 250 मीटर का होता है। इसे बनाने को करीब 400 मीटर ट्रैक के बराबर जगह चाहिए। बताया जा रहा है कि वैलोड्रम के लिए रुद्रपुर में खेल विभाग के पास पर्याप्त जगह भी बतायी जा रही है इसलिए अधिकारी रुद्रपुर को साइकिलिंग इवेंट के लिए बेहतर मान रहे हैं। इस कारण अब रुद्रपुर में साइकिलिंग इवेंट कराने की योजना बनायी गई है। बकायदा इसे प्रस्ताव में शामिल भी किया गया है। 

 

देहरादून और हल्द्वानी में खेल गांव बनाने की तैयारी
राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड में भी केरल की तर्ज पर प्री फेब्रिकेट खेल गांव बनाने की तैयारी है। देहरादून और हल्द्वानी-रुद्रपुर में बनने वाले खेल गांव के संबंध में बुधवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव को रखा गया। हालांकि सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दो जगह बने हाउसिंग कालोनियों और फ्लैट्स को भी देखकर उनका उपयोग किये जाने की बात कही। साथ ही खेल गांव के संबंध में खोजबीन करने के लिए कहा गया है। 
\

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें