ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड: चारधाम रेलवे लाइन का अंतिम सर्वे 2020 तक होगा पूरा

उत्तराखंड: चारधाम रेलवे लाइन का अंतिम सर्वे 2020 तक होगा पूरा

चारधाम रेल लाइन सर्वे का काम वर्ष 2020 तक पूरा हो जाएगा। 327 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में 21 स्टेशन और 61 टनल बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने बुधवार को परियोजना को लेकर बैठक ली जिसमें...

उत्तराखंड: चारधाम रेलवे लाइन का अंतिम सर्वे 2020 तक होगा पूरा
मुख्य संवाददाता।,देहरादून। Thu, 10 Oct 2019 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम रेल लाइन सर्वे का काम वर्ष 2020 तक पूरा हो जाएगा। 327 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में 21 स्टेशन और 61 टनल बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने बुधवार को परियोजना को लेकर बैठक ली जिसमें रेल विकास निगम के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। निगम के अधिकारियों ने बताया कि चारधाम-यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ व बद्रीनाथ को रेल टे्रक से जोड़ने के लिए लगभग 327 किलोमीटर की कुल चार रेलवे लाइनें बनाई जाएंगी।

Read Also: राष्ट्रीय खेलों के लिए समय पर होंगी पूरी तैयारियां : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत VIDEO

इनमें एलाइनमेंट-1 में उत्तरकाशी- बड़कोट, एलाइनमेंट-2 में डोईवाला-मनेरी, एलाइनमेंट-3 में कर्णप्रयाग-सोनप्रयाग व एलाइनमेंट-4 में साईकोट-जोशीमठ लाइन का निर्माण होगा। अधिकारियों ने बताया कि चारधाम रेल परियोजना की जियो मैपिंग, हाइड्रोलॉजिकल स्टडी, ड्रोन सर्वे और एनवायरमेंटल डेस्कटॉप स्टडी की जा चुकी है। इसका फाइनल लोकेशन सर्वे जनवरी 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

बैठक के दौरान सीएम ने ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन निर्माण में तेजी के निर्देश दिए। उन्होंने पौड़ी,टिहरी, चमोली और रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि इस परियोजना में समन्वय बनाकर हरसंभव मदद दी जाए। उन्होंने लाइन से संबंधी भूमि व मकान क्षतिपूर्ति व अन्य मामले जल्द निपटाने के निर्देश दिए। मलबा के लिए डंपिंग जोन बनाने को कहा। सीएम ने लोनिवि के अफसरों को कहा कि ब्यासी-नरकोटा रोड पुल का निर्माण जल्द करें ताकि रेलवे इसका उपयोग कर सके।

Read Also: देहरादून में ध्वस्तीकरण के नोटिस पर सड़क पर उतरे जाखन, मालसी के व्यापारी : VIDEO

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग लाइन का काम 2025 तक पूरा होगा 
रेल विकास निगम के अफसरों ने बताया कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग लाइन का काम 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। परियोजना के पहले चरण में ऋषिकेश, वीरभद्र व नया ऋषिकेश के बीच काम फरवरी 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। न्यू ऋषिकेश-देवप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2023-24 और देवप्रयाग-कर्णप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2024-25 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें