ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंडउत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आज हो सकती है जारी, 30 विधानसभा सीटों पर फंसा पेंच

उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आज हो सकती है जारी, 30 विधानसभा सीटों पर फंसा पेंच

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जल्द जारी हो सकती है। बुधवार को होने जा रही केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर विचार विमर्श...

उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आज हो सकती है जारी, 30 विधानसभा सीटों पर फंसा पेंच
Himanshu Kumar Lallविशेष संवाददाता, देहरादूनWed, 19 Jan 2022 09:43 AM

इस खबर को सुनें

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जल्द जारी हो सकती है। बुधवार को होने जा रही केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर विचार विमर्श किया जाना है। माना जा रहा है कि कल कांग्रेस एक कैंडीडेट वाली सर्वसहमति वाली सीटों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है।

संपर्क करने पर प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने बताया कि राज्य की सभी सीटों का ब्योरा सीईसी को सौंपा जा चुका है। सीईसी इन पर मंथन कर अंतिम निर्णय लेगी। उम्मीदवारों के चयन के लिए 13 जनवरी से दिल्ली में जारी कांग्रेस के मंथन का नतीजा अब निकलने को है। कई दौर की बैठकों के बाद कांग्रेस के राज्य के नेताओं ने स्क्रीनिंग कमेटी के मार्फत प्रस्तावित दावेदारों के नाम और पैनल सीईसी को सौंप दिए हैं।

केवल 30 सीटों पर है विवाद
कांग्रेस की 40 सीटों पर सर्वसहमति से एक नाम चुनकर ही सीईसी को दिया गया है। इनमें वर्तमान विधायक, पिछले चुनाव में कम मार्जिन से जीत से चूके नेताओं के नाम हैं। केवल 30 सीटें ही ऐंसी हैँ, जिन पर पूर्व सीएम हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह के बीच सहमति नहीं थी। इन तीस सीटों पर दोनों कैंपों ने अपने अपने पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में रिपेार्ट बनाकर सीईसी को दे दी है। बहुत मुमकिन है कि सीईसी पहले चरण में केवल विवादरहित सीटों पर ही उम्मीदवार तय करेगी। विवादित सीटों पर उम्मीदवार के चयन के लिए लिस्ट को राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भेजा जाएगा।
epaper