ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउतराखंड चुनाव 2022: बीजेपी-कांग्रेस दोनों में है बगावत का खतरा, प्रत्याशियों की लिस्ट पर आज लगेगी मुहर

उतराखंड चुनाव 2022: बीजेपी-कांग्रेस दोनों में है बगावत का खतरा, प्रत्याशियों की लिस्ट पर आज लगेगी मुहर

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए भाजपा और कांग्रेस में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में पहुंच गई है। प्रत्याशियों का चयन करते करते दोनों ही दल भावी असंतोष की चिंता से भी हलकान हैं। टिकट पाने...

उतराखंड चुनाव 2022: बीजेपी-कांग्रेस दोनों में है बगावत का खतरा, प्रत्याशियों की लिस्ट पर आज लगेगी मुहर
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 19 Jan 2022 10:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए भाजपा और कांग्रेस में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में पहुंच गई है। प्रत्याशियों का चयन करते करते दोनों ही दल भावी असंतोष की चिंता से भी हलकान हैं। टिकट पाने से चूके नेताओं के बगावत करने का खतरा है। कांग्रेस में कई सीटों पर एक से ज्यादा का दावा है। जिन जिन का टिकट कटेगा उनमें ज्यादातर को निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने तय माना जा रहा है। दूसरी तरफ कमजोर प्रदर्शन वाले विधायकों के टिकट काटने की तैयारी कर भाजपा में भी यही डर पसरा हुआ है।

भाजपा:
भाजपा 2022 के विधानसभा चुनावों में साठ पार के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बड़े स्तर पर मौजूदा विधायकों के टिकट काटने जा रही है। इससे पार्टी में बगावत का खतरा पैदा हो गया है। हालांकि इस संभावित बगावत को थामने के लिए पार्टी ने अभी से तैयारी तेज कर दी है। चर्चा है कि इन सीटों पर भाजपा विधायकों का टिकट काटकर किसी अन्य को चुनाव मैदान में उतार सकती है।
 
ऐसे में पार्टी में संभावित बगावत की आशंका जताई जा रही है। इस आशंका को देखते हुए पहले से ही तैयारी शुरू की जा चुकी है। सांसदों के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी कठित होगी जो संभावित बगावत को रोकने के लिए काम करेगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि आठ से दस सीटों पर पार्टी को प्रत्याशियों के ऐलान के बाद बगावत या विरोध की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

कांग्रेस:
कांग्रेस में 70 विधानसभा सीटों के लिए 482 नेताओं ने टिकट के लिए दावा किया है। यानि एक सीट पर सात दावेदार। हालांकि 40 सीटों पर पार्टी सभी शीर्ष नेता एक-एक नाम पर सहमत हो चुके हैं। लेकिन 30 सीटें ऐसी हैं, जिन पर पार्टी के मजबूत नेता दावेदार है। पूर्व सीएम हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह की ओर से इन तीस सीटों पर अपने अपने समर्थक नेता के रूप में 60 लोगों के नाम हाईकमान को दिए हैं।

एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता के अनुसार इन साठ के साठ लोगों में सभी चुनाव की पूरी तैयारी में है। इस बात की पूरी आशंका हैं कि टिकट न मिलने की स्थिति में कई लोग बगावत कर चुनाव लड़ सकते हैं। हर चुनाव में कांग्रेस को इन्हीं हालात से जूझना पड़ता है। पिछले चुनाव में 10 से ज्यादा सीटें कांग्रेस को बगावत की वजह से भी गवांनी पड़ी थी।

कांग्रेस के सभी दावेदार एकजुट हैं और पार्टी के प्रति समर्पित कार्यकर्ता है। यदि टिकट न मिलने पर किसी के नाराज होने या बगावत करन चुनाव लड़ने के आसार होंगे तो उसे लिए पार्टी अभी तैयार है। पार्टी शीर्ष स्तर पर इसे रोकने के लिए ठोस प्रबंधन करेगी।
गणेश गोदियाल, प्रदेश अध्यक्ष-कांग्रेस

भाजपा एक अनुशासित संगठन है और एक बार जिसको भी टिकट आवंटित कर दिया जाता है सभी उसकी जीत के लिए काम करते हैं। पार्टी सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए रणनीति बना रही है।
मदन कौशिक, प्रदेश अध्यक्ष-भाजपा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें