ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड हादसा: आपदा के बीच पुलिस ने की लोगों से संयम बरतने की अपील, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड हादसा: आपदा के बीच पुलिस ने की लोगों से संयम बरतने की अपील, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड के चमोली जिले में ऋषिगंगा घाटी में रविवार को ग्लेशियर टूटने के बाद से अफरा-तफरी का माहौल है। इस आपदा के कारण अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक विकराल बाढ़ आने के मद्देनजर...

उत्तराखंड हादसा: आपदा के बीच पुलिस ने की लोगों से संयम बरतने की अपील, जारी किया हेल्पलाइन नंबर
एजेंसी,देहरादूनSun, 07 Feb 2021 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के चमोली जिले में ऋषिगंगा घाटी में रविवार को ग्लेशियर टूटने के बाद से अफरा-तफरी का माहौल है। इस आपदा के कारण अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक विकराल बाढ़ आने के मद्देनजर राज्य की पुलिस ने लोगों से परेशान न होने की अपील की है।

पुलिस ने ट्विटर पर लोगों से अपील करते हुए कहा, ''अपील है कि बेचैन ना हों। हमारी टीम मदद में लगी हुई हैं। राहत और बचाव का काम तेज़ी से किया जा रहा है। अपना और अपनों का ध्यान रखें, खुद को तुरंत सुरक्षित स्थान पर ले जाएं। हमारी राहत बचाव टीम की मदद करें।

उत्तराखंड पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक अन्य ट्वीट में कहा गया, ''कृपया संयम बनाए रखें। राहत और बचाव का काम तेजी से हो रहा है। किसी भी आपातकाल की स्थिति से बचने के लिए हमें सतर्क रहना होगा। नदी के आसपास के लोगों से अपील है कि बेचैन ना हों। शांत दिमाग से और सूझबूझ से काम लें। जब तक खतरे का अंदेशा है, खुद को किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाएं।"

पुलिस ने हादसे में फंसे लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। पुलिस ओर से एक ट्वीट में कह गया, "अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं, आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो कृपया आपदा परिचालन केंद्र के नम्बर 1070 या 9557444486 या डायल 112 पर संपर्क करें। कृपया घटना के बारे में पुराने वीडियो से अफवाह न फैलाएं।"

इससे पहले पुलिस ने ट्वीट किया था, ''जनमानस को सूचित किया जाता है कि तपोवन रैणी क्षेत्र में ग्लेशियर आने के कारण ऋषिगंगा पॉवर प्रोजेक्ट को क्षति पहुंची है, नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिस कारण अलकनंदा नदी के किनारे रह रहे लोगों से अपील है कि अति शीघ्र सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।"

राज्य के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में ग्लेशियर टूटने से अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के बाद गढ़वाल क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के  डिजास्टर रिलीफ फोर्स की डीआईजी रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि ऋषिगंगा ऊर्जा परियोजना में काम करनेवाले 150 से अधिक कामगार संभवत: इस प्राकृतिक आपदा से सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं। 

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात कर उन्हें हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया। शाह ने कहा, ''पीड़ित लोगों के राहत, बचाव के लिए एनडीआरएफ बलों को तैनात किया गया है, साथ अतिरिक्त बचावकर्ताओं को विमान के जरिए दिल्ली से उत्तराखंड ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उत्तराखंड में हालात पर लगातार नजर रख रही है। असम के दौरे पर निकले प्रधानमंत्री मोदी भी इस घटना की पल-पल की खबर ले रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें