ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबजट सत्र: 01 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सेशन के लिए सीएम त्रिवेंद्र व राज्यपाल मौर्य पहुंची गैरसैंण

बजट सत्र: 01 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सेशन के लिए सीएम त्रिवेंद्र व राज्यपाल मौर्य पहुंची गैरसैंण

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण से सोमवार को बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। राज्यपाल के साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत व कई मंत्री गैरसैंण पहुंच गए हैं। राज्यपाल अभिभाषण में सरकार के नई...

बजट सत्र: 01 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सेशन के लिए सीएम त्रिवेंद्र व राज्यपाल मौर्य पहुंची गैरसैंण
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSun, 28 Feb 2021 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें
राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण से सोमवार को बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। राज्यपाल के साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत व कई मंत्री गैरसैंण पहुंच गए हैं। राज्यपाल अभिभाषण में सरकार के नई योजनाओं की झलक भी दिखेगी। ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में सोमवार से दस मार्च तक बजट सत्र आहूत किया गया है। विधानसभा सचिवालय ने कोरोना के मद्देनजर मंत्री-विधायकों व अफसरों को आरटीपीसी रिपोर्ट निगेटिव अनिवार्य की है। 72 घंटे पूर्व की रिपोर्ट जिनकी रिपोर्ट निगेटिव होगी, उन्हें ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। सदन में विधायकों के बैठने की लिए दो गज दूरी का पालन भी करना होगा। अफसर व दर्शक दीर्घा में किसी व्यक्ति को प्रवेश की इजाजत नहीं जाएगी। पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र की शुरूआत होगी।
 
कार्य मंत्रणा बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार अभिभाषण खत्म होने के बाद सदन स्थगित कर दिया जाएगा। मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे से फिर सत्र की शुरूआत होगी। मंगलवार व बुधवार को अभिभाषण पर चर्चा होगी और गुरुवार चार मार्च को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत बतौर वित्त मंत्री की हैसियत से वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगे।राज्यपाल बेबीरानी मौर्य रविवार पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे दून से गैरसैंण के लिए रवाना हुई। वे दोपहर भराड़ीसैंण पहुंच गई थी। वहीं, सीएम त्रिवेंद्र दोपहर बाद द्वाराहाट (अल्मोड़ा) से पहुंचे। नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा हृदयेश, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, मदन कौशिक, अरविंद पांडे, रेखा आर्य, राज्यमंत्री धन सिंह रावत के साथ ही तमाम विधायक गैरसैंण पहुंच चुके हैं।
 

स्पीकर आज पहुंचेंगे

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल सोमवार को ही गैरसैंण पहुंचेंगे। विभिन्न कार्यक्रमों में व्यस्तता के चलते रविवार को वे नहीं जा पाए। स्पीकर सुबह लगभग नौ बजे आईडीपीएल हैलीपेड से गैरसैंण के लिए रवाना होंगे। उधर, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल भी सोमवार को ही ऋषिकेश से गैरसैँण के लिए रवाना होंगे। मुनिकीरेती में पूर्वाह्न 11 बजे पहले वे योग के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

 

बंशीधर व प्रीतम नहीं पहुंचे
भाजपा के प्रांतीय अध्यक्ष बंशीधर भगत अस्वस्थता के चलते गैरसैंण नहीं पहुंच पाए। विधानसभा क्षेत्रों के प्रवास के व्यस्त कार्यक्रमों के चलते वे थकान के साथ ही बुखार से पीड़ित हैं। इस वजह से वे रविवार को हुई भाजपा विधान मंडल दल की बैठक का हिस्सा नहीं बन पाए। सोमवार को यदि स्वास्थ्य में सुधार हुआ तो तब ही गैरसैंण के लिए जाएंगे। वहीं, कांग्रेस प्रांतीय अध्यक्ष व चकराता विधायक प्रीतम सिंह अपने एक रिश्तेदार की तबियत खराब होने पर दून में ही हैं। वे सोमवार को ही दून से रवाना होंगे।

 

बजट सत्र के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
भराड़ीसैंण।
बजट सत्र के दौरान सुरक्षा प्रबंध कड़े किये गये हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार जगह-जगह सुरक्षा के लिये 22 इंस्पेक्टर ( एसओ ) 54 सब इंस्पेक्टर, 16 एलएसआई, 26 हेड कांस्टेबल, 281 कांस्टेबल के साथ ही सुरक्षा सम्बंधी हर गतिविधि पर नजर रखने के लिये सादी वर्दी में खुफिया तंत्र के तौर पर एलआईयू भी तैनात रहेगी। इसके अतिरिक्त पीएसी और अन्य सुरक्षा बल भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। बजट सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने और आन्दोलनकारियों को रोकने के लिये दिवालीखाल से भराड़ीसैंण के पहुंच सड़क मार्ग के प्रवेश द्वार पर ही बैरिकेडिंग की व्यस्था की गई है। मालसी और मेहलचौंरी में अस्थाई जेल भी बनायी गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें