ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडछोटी-छोटी नौकरियों के लिए उत्तराखंड से पलायन न करें युवा : सीएम त्रिवेंद्र रावत 

छोटी-छोटी नौकरियों के लिए उत्तराखंड से पलायन न करें युवा : सीएम त्रिवेंद्र रावत 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है युवाओं को चाहिए कि वे छोटी छोटी नौकरियों के लिए उत्तराखंड से पलायन न करें बल्कि एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर से जुड़कर आजीविका...

छोटी-छोटी नौकरियों के लिए उत्तराखंड से पलायन न करें युवा : सीएम त्रिवेंद्र रावत 
डोईवाला हमारे संवाददाता। Sun, 20 Sep 2020 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है युवाओं को चाहिए कि वे छोटी छोटी नौकरियों के लिए उत्तराखंड से पलायन न करें बल्कि एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर से जुड़कर आजीविका के लिए अपनी आमदनी बढ़ाएं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह बात थानों स्थित एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर के उद्घाटन के अवसर पर कहीं। उन्होंने बताया कि थानों क्षेत्र में करीब 5000 हेक्टेयर भूमि कृषि भूमि है लेकिन मात्र 500 हेक्टेयर भूमि पर ही खेती की जा रही है।

युवाओं को चाहिए कि वे खाली पड़ी जमीन पर नगदी फसलें पैदा करें और इन ग्रोथ सेंटर के माध्यम से बेचे जिससे उन्हें भारी फायदा होगा। उन्होंने कहा की उत्तराखंड में 100 ऐसे एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर बनाने की तैयारी की गई है, जिनमें पहाड़ के जैविक और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली उपज बेची जा सकेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर इस प्रकार के सेंटर  बनाया जाना उनका लक्ष्य है।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर से अब तक 13 लाख 27 हजार रुपये का बिजनेस किया जा चुका है। इस सेंटर का उद्देश्य है कि किसान आत्मनिर्भर बने एग्रीकल्चर की सभी योजनाओं का लाभ सीधे किसानों को मिले। उन्होंने बताया इन सेंटरों पर प्रोटीन युक्त शुद्ध और इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने वाले उत्पाद मिलेंगे। थानों न्याय पंचायत की सात ग्राम सभा हल्द्वाडी अपन तलाई धारकोट सन गांव सिंधवाल गांव नाही कला और थानों के किसानों के 23 कृषक समूह इससे जुड़े हैं जिनमें 300 सदस्य कार्य कर रहे हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और दायित्व धारी ज्योति गैरोला ने पौधारोपण किया कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पहाड़ों से लाई जाने वाली फसलों और पैकिंग किए जाने वाली प्रक्रिया को भी जाना ग्रोथ सेंटर के अध्यक्ष रघुवीर सिंह खत्री ने बताया कि थानों के इन गांव में मंडवा झंगोरा मक्का तोर गहत उड़द हल्दी अदरक मिर्च आदि खाद्य सामग्री गांव से पहुंच रही है वह मल्टीग्रेन आटा जैविक खाद और वर्मी कंपोस्ट भी बना रहे हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस दौरान स्थानीय महिलाओं को मुख्यमंत्री राहत कोष के चेक भी बांटे जिसमें निशा पूजा देवली कुसुमलता मीनाक्षी सेमवाल रुचि अनीता प्रिया मनवाल समेत अनेक महिलाएं मौजूद थी।

कार्यक्रम के दौरान दायित्व धारी ज्योति प्रसाद गैरोला करण बोहरा संजीव सैनी जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर ब्लाक प्रमुख दिव्या भारती सचिव ऊर्जा राधिका झा सीडीओ निकिता खंडेलवाल जिला अधिकारी आशीष श्रीवास्तव निदेशक सुरेश चंद जोशी विजय शर्मा राजेंद्र मनवाल नितिन बड़थ्वाल पंकज शर्मा दीवान सिंह रावत किरण पुंडीर सुभाष कोठारी अनिल कठित भरत सिंह सोलंकी अमित मनवाल शशि हटवाल समेत अनेक लोग मौजूद थे।