ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री उत्तराखंड चार धाम यात्रा ऑनलाइन बुकिंग पर सावधान, आप बन सकते हैं अपराधी; ठगों का प्लान 

बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री उत्तराखंड चार धाम यात्रा ऑनलाइन बुकिंग पर सावधान, आप बन सकते हैं अपराधी; ठगों का प्लान 

केदारनाथ हेलीकॉप्टर बुकिंग से लेकर चार धाम यात्रा पर ऑनलाइन ठगी पर कई फर्जी वेबसाइट भी हैं। उत्तराखंड पुलिस द्वारा चार धाम ऑनलाइन बुकिंग करने वाले तीर्थ यात्रियों को सतर्क रहने की अपील की है।

बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री उत्तराखंड चार धाम यात्रा ऑनलाइन बुकिंग पर सावधान, आप बन सकते हैं अपराधी; ठगों का प्लान 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, कार्यालय संवाददाताWed, 17 May 2023 02:52 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड चार धाम यात्रा-2023 के शुरू होने के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री चारों धामों में दर्शन को जा रहे हैं। बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री सहित चारों धामों में यूपी, दिल्ली-एनीसअर, एमपी, राजस्थान सहित कई राज्यों से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पहुंच रही है। चिंता की बात है कि तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ के साथ ही साइबर ठग भी एक्टिव हो गए हैं।

केदारनाथ हेलीकॉप्टर बुकिंग से लेकर चार धाम यात्रा पर ऑनलाइन ठगी पर कई फर्जी वेबसाइट भी हैं। उत्तराखंड पुलिस द्वारा चार धाम ऑनलाइन बुकिंग करने वाले तीर्थ यात्रियों को सतर्क रहने की अपील की है। यदि चारधाम यात्रा पर जाने की तैयारी है और आप हेली सर्विस बुक कराना चाहते हैं तो सावधान रहें।

अधिकृत वेबसाइट से चारधाम के लिए हेलीकॉप्टर बुक कराएं। इन दिनों फर्जी साइट से बुकिंग का झांसा देकर चूना तो लगाया ही जा रहा है, साइबर ठग आपसे आधार कार्ड और फोटो भी लेते हैं। इसका गलत उपयोग कर आपको अपराधी भी बना सकते हैं। साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन के सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि चारधाम सीजन में बिहार और झारखंड समेत कुछ राज्यों के दूरस्थ इलाकों में बैठे साइबर ठग उत्तराखंड में चारधाम के लिए हेली सर्विस का झांसा देकर चूना लगा रहे हैं।

पिछले सीजन में इन ठगों ने सैकड़ों लोगों के रुपये हड़पे। इस बार भी देशभर के लोगों को ठगा गया है। उत्तराखंड पुलिस ठगी रोकने के लिए सक्रिय हो चुकी है। ठगी में चिन्हित 16 फर्जी वेबसाइट 20 दिन के भीतर बंद कराई जा चुकी हैं। ऐसे फंसाते हैं साइबर ठग:  सीओ मिश्रा के मुताबिक, सामान्य व्यक्ति गूगल पर केदारनाथ या चारधाम के नाम पर हेली सर्विस बुकिंग सर्च करता है।

इसके बाद नेट पर विभिन्न वेबसाइट का ब्योरा आ जाता है, जिसमें फर्जी साइट भी शामिल होती हैं। ऐसी साइट पर गए तो बुकिंग के रेट तो दिखेंगे, लेकिन सीधे बुकिंग का विकल्प नहीं होगा। बुकिंग के लिए कोई व्हाट्सऐप नंबर मिलेगा। उस पर चैटिंग के जरिये यात्रियों का आधार कार्ड और फोटो मांग लिया जाएगा।

इसके बाद बुकिंग की राशि लेकर फर्जी टिकट बनाकर भेज दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में साइबर अपराधी लोगों के आधार कार्ड और फोटो भी ले लेते हैं। इससे वे सिम हासिल करने के साथ ही अन्य लोगों से ठगी करते वक्त इन दस्तावेज को भेज देते हैं, जिससे ठगी का शिकार व्यक्ति खुद अपराधी बन जाता है।

यहां दे सकते हैं फर्जी साइट या ठगी की सूचना
चारधाम यात्रा के नाम पर ठगी रोकने के लिए साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में नोडल ऑफिस बनाया गया है। यहां से मोबाइल नंबर 9456591505 और 9412080875 जारी किए गए हैं। इन पर व्हाट्सऐप या कॉल करके सूचना दी जा सकती है। लोग फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर और लिंक की जानकारी यहां शेयर कर सकते हैं।

केदारनाथ धाम के लिए अधिकृत बुकिंग साइट
हेली टिकट की बुकिंग के लिए सरकार ने केवल आईआरसीटीसी को ही अधिकृत किया है। श्रद्धालु https://www.heliyatra. irctc.co.in/  पर जाकर टिकट बुक करा सकते हैं।

केदारनाथ के लिए हेली बुकिंग के नाम पर पिछले साल सैकड़ों लोगों से ठगी हुई। इस साल भी कई मामले सामने आ चुके हैं। आम लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि वह अधिकृत वेबसाइट से हेली टिकट बुक करवाएं।
आयुष अग्रवाल, एसएसपी-एसटीएफ  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें