ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडऑगर मशीन फेल अब प्लान B पर काम, आज से शुरू हो सकती है वर्टिकल ड्रिलिंग

ऑगर मशीन फेल अब प्लान B पर काम, आज से शुरू हो सकती है वर्टिकल ड्रिलिंग

शनिवार को ऑगर मशीन के ब्लेड खराब होने के बाद अब प्लान बी पर काम किया जाएगा। इसके तहत वर्टिकल ड्रिलिंग की जाएगी यानी सुरंग के ठीक ऊपर के हिस्से के पहाड़ की खुदाई की जाएगी।

ऑगर मशीन फेल अब प्लान B पर काम, आज से शुरू हो सकती है वर्टिकल ड्रिलिंग
Aditi Sharmaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 09:11 AM
ऐप पर पढ़ें

हर गुजरते दिन के साथ सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों के बाहर आने का इंतजार भी बढ़ता जा रहा है। मजदूरों और रेस्क्यू टीम के बीच 60 मीटर की दूरी है जिसमें 47 मीटर की ड्रिलिंग की जा चुकी है जबकि 12 से 13 मीटर की खुदाई अब भी बाकी है। शनिवार को ऑगर मशीन के ब्लेड खराब होने के बाद अब प्लान बी पर काम किया जाएगा। इसके तहत वर्टिकल ड्रिलिंग की जाएगी यानी सुरंग के ठीक ऊपर के हिस्से के पहाड़ की खुदाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि वर्टिकल ड्रिलिंग का काम आज से शुरू हो जाएगा लेकिन इस प्लान के तहत रेस्क्यू ऑपरेशन को पूरा करने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। इस बारे में जानकारी देते हुए एऩडीएमए के सदस्य सैयत अता हसनेन ने बताया था कि क्योंकि आगे का रेस्क्यू ऑपरेशन मैनुअली होगा, तो इसमें लंबा समय लग सकता है। हालांकि मजदूर सुरक्षित हैं और उनकी उनके परिवार से भी लगातार बात हो रही है। 

लैंडलाइन फोन लगाए गए

वहीं दूसरी ओर मजदूरों को परिवार से बात करवाने के लिए टेलीफोन कम्युनिकेशन की व्यवस्था भी कई गई है जिसमें बीएसएनएल ने टनल के अंदर तक तार बिछाया है और लैंडलाइन फोन लगाएं हैं। इसके अलावा सुरंग के अंदर जहां बचाव दल के लोग काम कर रहे हैं वहां सुरक्षा छतरी की तैयारी चल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें