DA Image
1 जनवरी, 2021|10:53|IST

अगली स्टोरी

राज्य में तीन महीनों में ढाई हजार पदों पर भर्ती होगी शुरू,जानें परीक्षा कैलेंडर के बारे में सबकुछ 

jobs

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अगले तीन महीनों में ढाई हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी करेगा। आयोग ने दो साल में सात हजार सरकारी कर्मचारी चयन करने का इरादा जाहिर किया है।  आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने नववर्ष के अवसर पर बेरोजगारों के नाम जारी संदेश में कहा है कि आयोग अगले दो साल में सात हजार नए सरकारी कर्मचारी देने का प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में मार्च तक ढाई हजार पदों के लिए विज्ञापन प्रक्रिया शुरू होगी।

उन्होंने बताया कि स्थापना के बाद 2014 से 2016 तक आयोग ने केवल छह परीक्षाएं आयोजित की थी। लेकिन 2016 से अब तक आयोग छह हजार पदों के लिए 59 परीक्षाएं आयोजित करवा चुका है। इस साल कोविड के कारण काम काज प्रभावित रहने के बावजूद पहले से विज्ञापित 4589 पदों में से 942 की परीक्षा सम्पन्न की जा चुकी है। जबकि अगले तीन महीनों में 2500 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि 2021 में ऑफलाइन, ऑनलाइन माध्यम से करीब बीस परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। राजू ने कहा है कि पहाड़ों में ऑनलाइन परीक्षा के लिए सेंटर नहीं मिल पा रहे हैं, यदि किसी की जानकारी में सौ कम्प्यूटर सुविधा वाला सेंटर उपलब्ध हो तो, उक्त जानकारी आयोग तक पहुंचा जा सकती है। आयोग इसे परीक्षा केंद्र बना सकता है। 

विभागों की चूक से देरी
उन्होंने कहा कि भर्ती प्रकिया में देरी विभागों से आने वाले अधियाचन में रहने वाली कमियों के कारण होती है। फिर हर बार परीक्षा के बाद पद रिक्त रहने की समस्या को देखते हुए आयोग समान योग्यता वाली परीक्षाओं को क्लब करते हुए परीक्षा कराता है। उन्होंने बताया कि पूर्व में कुछ ही अभ्यर्थी हर परीक्षा में सफल हो जाते थे। इस कारण करीब बीस प्रतिशत पद रिक्त रह जाते थे।

नेताओं का कोटा नहीं 
अपने संदेश में आयोग अध्यक्ष ने लिया है कि एक बार उन्होंने भर्तियों में राजनीतिक नेताओं का ‘कोटा‘ होने की टिप्पणी सुनी थी। लेकिन गत चार साल में उन्हें एक भी नेता ने नियुक्ति की सिफारिश नहीं की। उन्हें ईमानदारी से भर्ती के लिए सरकार का समर्थन हासिल है। उन्होंने कहा कि आयोग के सचिव संतोष बडोनी और परीक्षा नियंत्रक नारायण सिंह डांगी ईमानदार और कुशल छवि के कारण जाने जाते हैं। बतौर अध्यक्ष वो खुद ओर सदस्य विनोद रावत, प्रकाश थपलियाल भी पारदर्शिता के हिमायती हैं। इसलिए किसी अभ्यर्थी को कोई शिकायत हो तो वो गुप्त तरीके से आयोग को पहुंचा सकता है। ठोस शिकायत पर पहचान जाहिर किए बिना कार्रवाई की जाएगी। 

प्रस्तावित परीक्षाएं 
आबकारी, प्रवर्तन सिपाही - 10 जनवरी
कनिष्ठ अभियंता - 10 जनवरी 
लेखा लिपिक - 21 मार्च (ऑनलाइन)
वैयक्तिक सहायक - 21 मार्च (ऑनलाइन)
सहायक अध्यापक - 21 अप्रैल 
कनिष्ठ सहायक - 21 मई 
स्नातक स्तरीय पद - 21 मई (ऑनलाइन)
वन दरोगा - 21 जून (ऑनलाइन)

प्रस्तावित विज्ञापन और पद 
प्रयोगशाला सहायक -308
राजस्व उप निरीक्षक - 463
लेखाकार - 524
बंदीरक्षक - 227
सचिवालय सुरक्षाकर्मी - 33
मानचित्रकार - 105
वाहन चालक - 128
अन्य पद - 826

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:uttarakand subordinate service selection commission to hold recruitment examination for vacant posts in government departments government jobs uttarakhand