ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडनया एटीएम कार्ड नहीं मिला है तो बैंक में जमा करें सही पता

नया एटीएम कार्ड नहीं मिला है तो बैंक में जमा करें सही पता

बैंकों की ओर से पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड की जगह चिप लगे ईएमवी कार्ड ग्राहकों को दिए जा रहे हैं। बैंक इन्हें खुद ग्राहकों के डाक पते पर भेज रहे हैं, लेकिन बड़ी संख्या में नए कार्ड सिर्फ...

नया एटीएम कार्ड नहीं मिला है तो बैंक में जमा करें सही पता
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 05 Jan 2019 02:05 PM
ऐप पर पढ़ें

बैंकों की ओर से पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड की जगह चिप लगे ईएमवी कार्ड ग्राहकों को दिए जा रहे हैं। बैंक इन्हें खुद ग्राहकों के डाक पते पर भेज रहे हैं, लेकिन बड़ी संख्या में नए कार्ड सिर्फ इसलिए वापस लौट रहे हैं, क्योंकि बैंक में दर्ज पते पर संबंधित ग्राहक नहीं मिल रहा है। इसके लिए विभिन्न बैंकों ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वह बैंक खाते की केवाईसी करवाने के साथ ही डाक पता भी सही करवा लें।  बैंकों ने पहले ऐलान किया था कि 31 दिसंबर के मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड नहीं चलेंगे, लेकिन बड़ी संख्या में नए जारी चिप वाले एटीएम कार्डों के वापस बैंक लौटने के बाद यह फैसला टाल दिया गया। अभी पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड भी काम कर रहे हैं, लेकिन जिन ग्राहकों के पुराने कार्ड अभी तक नहीं बदले हैं, उन्हें बैंक शाखा में जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा। लीड बैंक अफसर संजय भाटिया का कहना है कि अधिकांश बैंकों ने स्वत: ही नए एटीएम कार्ड जारी किए हैं, लेकिन एटीएम कार्ड अगर ग्राहक को नहीं मिले हैं, तो बैंकों की ओर से उन्हें एसएमएस कर सूचित किया जा रहा है। वह इसके लिए बैंक शाखा में अपना पता सही करवाकर नया एटीएम कार्ड हासिल कर सकते हैं। बैंक में दर्ज डाक पते पर खाताधारक के मौजूद न होने की स्थिति में ही कार्ड नहीं मिल पा रहे हैं। गोपनीय होने के कारण कार्ड खाताधारक के पते पर ही भेजा जाता है।

एटीएम कार्ड का पिन बनाने का तरीका
नए जारी एटीएम कार्ड का पिन नंबर एसएमएस, नेट बैंकिंग ;‘ एटीएम मशीन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। पिन अब बैंक में नहीं मिल रहे हैं। एसबीआई का एटीएम पिन एसएमएस से बना सकते हैं। इसके लिए अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में ढकठ लिखेंगे फिर डेबिट कार्ड के आखिरी चार नंबर लिखेंगे और उसके बाद अपने एकाउंट नंबर के आखिरी चार नंबर लिखकर 567567 पर मैसेज करेंगे। बैंक खाते में दर्ज मोबाइल नंबर पर वापस एक पिन नंबर आएगा। दो दिन के भीतर एटीएम मशीन पर जाकर कार्ड का इस्तेमाल करें। कार्ड को स्वैप कर बैंकिंग ऑप्शन को चुनें। इसके बाद पिन चेंज के विकल्प को चुनें और मोबाइल पर आए पिन नंबर को डालें और फिर अपने हिसाब से नए पिन नंबर को रजिस्टर्ड कर दें। नया पिन नंबर डालते ही इसे एटीएम मशीन कन्फर्म करने का ऑप्शन देगी। जिस पर नया पिन नंबर फिर से डालकर पुष्टि कर लें। इसी तरह के दूसरे बैंकों के पिन हासिल किए जा सकते हैं।  


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें