ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडदिवाली त्योहार में यात्री परेशान, UP, दिल्ली-NCR, हरियाणा की बसें पैक तो ट्रेनों में सीटों की वेटिंग से बढ़ी मुश्किल

दिवाली त्योहार में यात्री परेशान, UP, दिल्ली-NCR, हरियाणा की बसें पैक तो ट्रेनों में सीटों की वेटिंग से बढ़ी मुश्किल

यूपी रोडवेज, दिल्ली रोडवेज, आदि ने बसों की संख्या तो बढ़ाई है लेकिन यात्रियों को कोई खास राहत नहीं मिली। स्पेशल ट्रेनों के चलने के बावजूद भी ट्रेनों में सीट नहीं मिल रहीं हैं। 

दिवाली त्योहार में यात्री परेशान, UP, दिल्ली-NCR, हरियाणा की बसें पैक तो ट्रेनों में सीटों की वेटिंग से बढ़ी मुश्किल
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानSun, 12 Nov 2023 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली घर में मनाने के लिए यूपी,  दिल्ली-एनसीआर, गुरुग्राम समेत अन्य शहरों से आने और जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूपी, दिल्ली की ओर जाने वालीं बसें और वहां से दूसरे राज्यों की ओर जाने वाली बसें पूरी तरह से पैक होकर चल रहीं हैं। ट्रेनों में भी सीटों की वेटिंग बढ़ गईं हैं।

लंबी दूरी पर चलने वाली ट्रेनों का यह आलम है कि पैर तक रखने की जगह नहीं मिल रही है। यूपी रोडवेज, दिल्ली रोडवेज, आदि ने बसों की संख्या तो बढ़ाई है लेकिन यात्रियों को कोई खास राहत नहीं मिली। स्पेशल ट्रेनों के चलने के बावजूद भी ट्रेनों में सीट नहीं मिल रहीं हैं। 

यूपी के लखनऊ से दिल्ली, लखनऊ से कानपुर, प्रयागराज से लखनऊ, लखनऊ-मुरादाबाद, मुरादाबाद-सहारनपुर, लखनऊ-हल्द्वानी, सहारनपुर-मेरठ, बरेली-लखनऊ, बरेली, देहरादून, दिल्ली-लखनऊ की ट्रेन, दिल्ली-प्रयागराज, दिल्ली- कानुपर, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-हल्द्वानी, गुरुग्राम-देहरादून आदि  शहरों के लिए बसें पूरी तरह से पैक होकर चल रहीं हैं।

तो दूसरी ओर, यूपी, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार आदि  राज्यों की ओर जानें वालीं ट्रेनें भी पूरी तरह से फुल हैं। अन्य शहरों में काम करने वाले पहाड़ के लोग निकल पड़े हैं। इससे हल्द्वानी आने और यहां से जाने वाली बसों में यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ आई है।

रोडवेज बस स्टेशन पर दिनभर यात्री बसों में सीट के लिए जद्दोजहद करते रहे। बस आते ही यात्री सीट के लिए यात्री बसों में खिड़की से घुसते हुए दिखाई दिए। बढ़ती भीड को देखते हुए हल्द्वानी और काठगोदाम रोडवेज प्रबंधन ने 31 अतिरिक्त बसों को विभिन्न मार्गों पर उतार दिया है। हालांकि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम ने 20 रिजर्व बसों की व्यवस्था की है।

हल्द्वानी और काठगोदाम रोडवेज स्टेशन से नियमित तौर पर 70 बसों का संचालन किया जाता है, लेकिन दिवाली पर घर जाने वाले लोगों की भीड़ है। इसके बाद सोमवार व मंगलवार तक बसों में यात्रियों की संख्या में कमी रहेगी। इससे बसों में सीट को लेकर मारामारी है। लोगों को एक सीट भी मिलना मुश्किल है।

यात्री सीट के लिए छोटे बच्चों को खिड़कियों से सीट के अंदर बैठा रहे हैं। हल्द्वानी डिपो के एआरएम सुरेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि 70 के अलावा 31 अतिरिक्त बसों का संचालन दिल्ली से लेकर पहाड़ के रूटों पर संचालित की जा रही हैं।

इसके अलावा दिल्ली के बाद के लिए दिल्ली रूट 10, हरियाणा के लिए 3 और बरेली मार्ग के लिए 7 अतिरिक्त बसें रिजर्व में रखी गई हैं। इन्हें मंगलवार से शुक्रवार तक संचालित किया जाएगा। ताकि वापसी वाले यात्रियों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। वहीं उच्चाधिकारियों ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, चम्पावत, टनकपुर आदि स्टेशनों पर भी अतिरिक्त बसों का इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेनों में भी पैर रखने की जगह नहीं
दिवाली के चलते दिल्ली व अन्य बड़े शहरों से आने वाली ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ है। कोच में पैर रखने तक की जगह नहीं है। वहीं हल्द्वानी से जाने वाली ट्रेनों भी खचाखच होकर जा रहीं हैं। कई लोगों को ट्रेन में जगह तक नहीं मिल पा रही है।

वहीं भाई-दूज पर जाने वाले और दूसरे शहरों में नौकरी व कारोबार करने वाले लोगों की भी वापसी होगी। इसके लिए अभी जितनी बसें अतिरिक्त व नियमित चल रही हैं। उनके अलावा भी बसों का इंतजाम के निर्देश जारी किए गए हैं।

दिवाली पर पैक होकर निकलीं बसें और ट्रेनें
दिवाली पर बस और ट्रेनों में सीट के लिए मारामारी रही। रोडवेज ने दिल्ली, हल्द्वानी, आगरा समेत कई रूटों पर अतिरिक्त बस सेवाएं चलाईं। यात्रियों को आईएसबीटी पर बस के लिए इंतजार करना पड़ा। इधर, टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग जाने वाली बसों में खूब भीड़ रही। दिवाली के चलते शनिवार को बस और ट्रेनों में खूब भीड़ रही। लंबी दूरी की ट्रेनें पैक होकर चलीं।

देहरादून से दिल्ली और दिल्ली से देहरादून आने वाली ट्रेनों में खूब भीड़ रही। रोडवेज बसों में सीट के लिए मारामारी रही। आईएसबीटी पर सुबह से ही भीड़ जुटने लगी थी। कुमाऊं जाने वाली बसों के काउंटर पर टिकट के लिए मारामारी दिखी। जैसे ही बस काउंटर पर लग रही थी, उसमें बैठने के लिए धक्कामुक्की होती दिखी। आगरा, लखनऊ के लिए यात्रियों की भारी भीड़ रही।

दिल्ली आवाजाही करने वाली बसों में भी खूब भीड़ रही। देहरादून के मसूरी अड्डे से टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली और रुद्रपयाग जाने वाली बसों में काफी भीड़ रही। वहीं, रिस्पना टैक्सी स्टैंड पर भी यात्रियों की भीड़ रही। रोडवेज महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन ने बताया कि दिवाली पर यात्रियों की भीड़ रहती है। सभी डिपो के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जिन रूटों पर यात्रियों का दबाव बढ़ता है, वहां तत्काल बस सेवाएं चलाई जाए।