ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडUOU: यूजी-पीजी परीक्षाओं की तैयारी पूरी, 61 हजार छात्र पहली बार ओएमआर शीट में देंगे परीक्षा 

UOU: यूजी-पीजी परीक्षाओं की तैयारी पूरी, 61 हजार छात्र पहली बार ओएमआर शीट में देंगे परीक्षा 

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) स्नातक-स्नातकोत्तर समेत इस सत्र की सभी वार्षिक परीक्षाएं ओएमआर शीट में कराएगा। स्नातक कक्षा के प्रत्येक विषय के दो प्रश्नपत्रों की परीक्षा भी एक साथ होंगी। यूओयू...

UOU: यूजी-पीजी परीक्षाओं की तैयारी पूरी, 61 हजार छात्र पहली बार ओएमआर शीट में देंगे परीक्षा 
हिन्दुस्तान टीम, हल्द्वानी Thu, 15 Jul 2021 11:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) स्नातक-स्नातकोत्तर समेत इस सत्र की सभी वार्षिक परीक्षाएं ओएमआर शीट में कराएगा। स्नातक कक्षा के प्रत्येक विषय के दो प्रश्नपत्रों की परीक्षा भी एक साथ होंगी। यूओयू ने सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी की अध्यक्षता में बुधवार को परीक्षा समिति की बैठक हुई। समिति ने निर्णय लिया कि वार्षिक परीक्षाएं ओएमआर शीट के माध्यम से कराई जाएंगी। इसमें प्रमाणपत्र, डिप्लोमा के अलावा पीजी डिप्लोमा, स्नातक/स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर व अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी ही भाग लेंगे। शेष कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को सत्रीय कार्य के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत ने कहा कि स्नातक स्तर पर प्रत्येक विषयों के दो-दो प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं एक साथ कराई जाएंगी। उदहारण के लिए यदि बीए तृतीय वर्ष में इतिहास के दो प्रश्नपत्र हैं तो दोनों के प्रश्नपत्र एक साथ ही दो खंडों में होंगे। जो एक-एक घंटे में हल करने होंगे। एक खंड में दो-दो अंकों के 40 सवाल होंगे। कहा कि इस परीक्षा में करीब 61 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इन सभी छात्रों के ऑनलाइन सत्रीय कार्य 26 जुलाई से शुरू करा दिए जाएंगे। बैठक में कुलसचिव प्रो. एचएस नयाल, प्रो. एलके सिंह, प्रो. पीएस बिष्ट, प्रो. एचपी शुक्ल, प्रो. दुर्गेश पंत, प्रो. गिरीजा पांडेय, प्रो. एके नवीन, वित्त नियंत्रक रूचिता तिवारी आदि मौजूद रहे। 


0
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें