ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडसमान नागरिक संहिता-यूसीसी उत्तराखंड में कब होगा लागू, सीएम धामी ने बताया पूरा प्लान 

समान नागरिक संहिता-यूसीसी उत्तराखंड में कब होगा लागू, सीएम धामी ने बताया पूरा प्लान 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है और इसका एक विशिष्ट स्वरूप है। इसके स्वरूप के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होने दी जाएगी। उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता-यूसीसी जल्द लागू होगा।

समान नागरिक संहिता-यूसीसी उत्तराखंड में कब होगा लागू, सीएम धामी ने बताया पूरा प्लान 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, विशेष संवाददाताTue, 18 Jul 2023 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है और इसका एक विशिष्ट स्वरूप है। इसके स्वरूप के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होने दी जाएगी। समान नागरिक संहिता-यूसीसी (यूनिफॉर्म सिविल कोड) लागू करने का संकल्प साकार होने की राह पर है। प्रदेश में इसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

सीएम ने राज्य सरकार की प्राथमिकताएं दोहराईं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है। यहां हर वर्ग-धर्म के लोग भाईचारे और सदभाव के साथ रहते हैं। पर एक बड़ी जिम्मेदारी यह भी है कि उत्तराखंड का मूल स्वरूप प्रभावित न होने पाए। इसके लिए सरकार ने समय-समय पर कठोर कदम उठाए हैं जो आगे भी जारी रहेंगे।

केंद्र की योजनाएं गिनाईं कांग्रेस पर परोक्ष प्रहार
सीएम ने केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर परोक्ष प्रहार किया। उन्होंने कहा कि जब जनधन बैंक खाता योजना शुरू की जा रही थी, तब देश पर 60 साल से ज्यादा वक्त से शासन करने वाले, एक ही परिवार की सत्ता वाले लोग नाना प्रकार के आक्षेप कर रहे थे।

आज जनधन खातों की बदौलत हर व्यक्ति को उसका पूरा हक मिल रहा है। उसके हक का एक-एक पैसा डीबीटी के जरिए उसके खाते में जाता है। एक भी रुपया भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढ़ता। जबकि पहले क्या होता था, किसी से छिपा नहीं है।

अब एक नहीं तीन-तीन परीक्षाओं में पास हो रहे बच्चे
नकल विरोधी कानून पर सीएम ने कहा कि उत्तराखंड ने देश का सबसे सख्त कानून लागू किया है। यह बेहद हर्ष का विषय है कि यह कानून के लागू होने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में पारदर्शिता आई है। प्रदेश के बेटे-बेटियां एक-दो नहीं बल्कि कई जगह तीन-तीन परीक्षाओं में पास हो रहे हैं। यह पारदर्शिता का ही परिणाम है।

यूसीसी लागू करने के संकेत देते हुए सीएम ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले इस संबंध में संकल्प लिया गया था। जनता ने भाजपा को दोबारा सेवा करने का मौका दिया। अब यह संकल्प जल्द पूरा होगा। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड लगातार विकास की राह पर बढ़ रहा है। दून से दिल्ली मार्ग पर बन रही ऐलीवेटेड रोड की मदद से देहरादून से दिल्ली सफर बेहद आसान हो जाएगा।