ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड सचिवालय में नौकरी के नाम पर दो युवकों को ठगा, जानिए ठगों ने कैसे की ठगी 

सचिवालय में नौकरी के नाम पर दो युवकों को ठगा, जानिए ठगों ने कैसे की ठगी 

उत्तराखंड सचिवालय में क्लर्क के पद पर नियुक्ति का फर्जी पत्र देकर बिहार के दो युवकों को ठग लिया गया। गृह विभाग को इसके बारे में पता लगा तो पुलिस को जांच का निर्देश दिया गया। पीड़ित युवक आगे नहीं आए तो...

 सचिवालय में नौकरी के नाम पर दो युवकों को ठगा, जानिए ठगों ने कैसे की ठगी 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनTue, 27 Jul 2021 10:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड सचिवालय में क्लर्क के पद पर नियुक्ति का फर्जी पत्र देकर बिहार के दो युवकों को ठग लिया गया। गृह विभाग को इसके बारे में पता लगा तो पुलिस को जांच का निर्देश दिया गया। पीड़ित युवक आगे नहीं आए तो धारा चौकी इंचार्ज को वादी बनाते हुए मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस पीड़ितों से जानकारी जुटाकर जांच कर रही है। वहीं दूसरी ओर, दूसरे की जमीन फर्जीवाड़े से अपनी बताते हुए बेचने की टेल कर 25 लाख रुपये से ज्यादा हड़पे लिए गए। राहुल और सोनू  कुमार सिंह निवासी माने मणी सारन, माने बिहार को एक व्यक्ति ने उत्तराखंड सचिवालय में नौकरी का झांसा दिया। इसके बाद आरोपी ने पीड़ितों के दस्तावेज लिए और इसके कुछ दिन बाद एक नियुक्ति पत्र दिया।

नियुक्ति पत्र में सचिवालय पहुंचकर आगामी 17 सितंबर को क्लर्क के पद पर ज्वाइनिंग की बात लिखी गई थी। पीड़ित ने किसी के जरिए शासन में नियुक्ति पत्र को लेकर जानकारी जुटाई। इस दौरान पता लगा कि नियुक्ति पत्र फर्जी है। गृह विभाग को पता लगने पर गृह सचिव की तरफ से पुलिस को कार्रवाई का निर्देश दिया गया। पुलिस ने पीड़ितों से संपर्क किया तो उन्होंने नियुक्ति पत्र दिए जाने की बात कही। पुलिस ने उनकी तरफ से मुकदमा दर्ज करने को कहा तो वह पीछे हट गए। इस पर धारा चौकी इंचार्ज शिशुपाल राणा खुद वादी बने। उनकी तरफ से पीड़ितों को नियुक्त पत्र देने के अज्ञात आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

नौकरी के लिए डेढ़ लाख रुपये : पुलिस के मुताबिक पीड़ित दोनों युवकों से जो जानकारी मिली है, उसके तहत उनसे सरकारी नौकरी लगाने के लिए डेढ़-डेढ़ लाख रुपए लिए गए हैं। रकम दिए जाने और आरोपी लोगों की पुलिस जानकारी जुटा रही है। पुलिस को शक है कि इसमें कोई बिहार का गैंग सक्रिय न हो।  

जमीन बेचने की डील कर लाखों रुपये हड़पे 
दूसरे की जमीन फर्जीवाड़े से अपनी बताते हुए बेचने की टेल कर 25 लाख रुपये से ज्यादा हड़पे लिए गए। मामले में पटेल नगर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।पटेलनगर कोतवाली में रजनीश रतूडी पुत्र चन्द्र प्रकाश रतूडी निवासी पथरी बाग देहराखास की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया है। रजनीश का आरोप है कि उन्होने शालू सक्सेना पत्नी राकेश कुमार निवासी ग्राम हरिपुर कांवली से चार अप्रैल 2014 को मेहूवाला माफी में 25 लाख 41 हजार रुपये में जमीन खरीदी थी। जमीन को पाक साफ बताते हुए विश्वास में लिया गया था। रजिस्ट्री होने के बाद दाखिल खारीज भी हो गया।

लेकिन जब जमीन की सफाई और बाउण्ड्रीवल कराने लगे तो वहां पर मौजूद लोगों ने मजदूरों को भगा दिया। शालू सक्सेना से इस संबंध में बात की तो  एक अन्य स्थान पर भूमि दिखाने ले गये और बताया बताया कि दूसरी जमीन बेची थी। पता चला कि जमीन बेचने के नाम पर धोखाखड़ी की गई। पुलिस से शिकायत की बात कही तो पैसा लौटाने के लिए कहा गया।  बार बार बहाने बनाए गए और रकम नहीं लौटाई गई। पुलिस का कहना है कि मामले की शिकायत एसआईटी से की गई थी। जांच के बाद मुकदमा दर्ज किया गया है। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें