ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडआबकारी विभाग में प्रमोशन के लिफाफा बंद होने के बावजूद दो हेड कांस्टेबल बने सब इंस्पेक्टर

आबकारी विभाग में प्रमोशन के लिफाफा बंद होने के बावजूद दो हेड कांस्टेबल बने सब इंस्पेक्टर

आबकारी विभाग में प्रमोशन के नाम पर एक और खेल सामने आया है। दो हेड कांस्टेबलों को विभाग ने बिना प्रमोशन के सब इंस्पेक्टर बना दिया। जबकि डीपीसी के बाद उनका लिफाफा बंद है व परिणाम नहीं आया है। इसके...

आबकारी विभाग में प्रमोशन के लिफाफा बंद होने के बावजूद दो हेड कांस्टेबल बने सब इंस्पेक्टर
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 07 Aug 2020 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

आबकारी विभाग में प्रमोशन के नाम पर एक और खेल सामने आया है। दो हेड कांस्टेबलों को विभाग ने बिना प्रमोशन के सब इंस्पेक्टर बना दिया। जबकि डीपीसी के बाद उनका लिफाफा बंद है व परिणाम नहीं आया है। इसके बावजूद इनका नाम उप आबकारी निरीक्षकों की वरिष्ठता सूची में डाल दिया गया है। इससे पूरे विभाग में हलचल है।

दरअसल कुछ दिन पहले आबकारी आयुक्त ने विभाग के 57 सब इंस्पेक्टरों की वरिष्ठता सूची जारी की। इसमें दो हेड कांस्टेबलों के नाम भी वरिष्ठता क्रम में रखे गए। जबकि इनकी डीपीसी के बाद लिफाफा बंद है और लिफाफा खुलने तक इन दोनों को हेड कांस्टेबल ही माना जाएगा। खास बात ये है कि इनकी तैनाती क्षेत्र में बतौर हेड कांस्टेबल ही है लेकिन वरिष्ठता क्रम में इनका नाम कुछ सब इंस्पेक्टरों से भी ऊपर है।

कर्मचारियों में इससे रोष है। विभागीय नियम के अनुसार उन्हें अभी एसआई नहीं माना जा सकता। ऐसे में विभाग के अधिकारियों की काफी किरकिरी हो रही है। अब विभागीय अधिकारी अपने बचाव के लिए इसे वरिष्ठता सूची नहीं विभागीय दस्तावेज बता रहे हैं। जबकि कागज पर साफ लिखा है कि ये वरिष्ठता सूची है और आयुक्त के हस्ताक्षर से जारी है।

ये वरिष्ठता सूची नहीं बल्कि ऑफिस रिकार्ड के लिए बनाया दस्तावेज है। उन दोनों हेड कांस्टेबलों के प्रमोशन नहीं हुए हैं लेकिन डीपीसी हो गई। जिसके अनुसार ही उनके नाम डाले गए हैं। अगर लिफाफे खुलने के बाद प्रमोशन नहीं हुआ तो नाम हटा दिए जाएंगे। अगर होते हैं तो उनका वरिष्ठता क्रम वही रहेगा। 
उदय सिंह राणा, अपर आयुक्त प्रशासन

जब तक लिफाफा बंद है तब तक उक्त हेड कांस्टेबलों का नाम सब इंस्पेक्टर की वरिष्ठता सूची में नहीं आ सकता। मुझे इस मामले की ज्यादा जानकारी नहीं है, अगर अपर आयुक्त के स्तर से ऐसा हुआ है तो मैं इसकी जानकारी लूंगा।
सुशील कुमार, आबकारी आयुक्त

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें