ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड02 करोड़ की GST चोरी पकड़ी

02 करोड़ की GST चोरी पकड़ी

राज्य कर विभाग की एसटीएफ टीम ने देहरादून में दो दिन तक पांच स्थानों पर छापेमारी कर दो करोड़ की कर चोरी पकड़ी है। टीम ने पाया कि कई फर्में निरस्त हो चुके जीएसटी रजिस्ट्रेशन पर कारोबार कर राजस्व की चपत...

02 करोड़ की GST चोरी पकड़ी
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 12 Feb 2020 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य कर विभाग की एसटीएफ टीम ने देहरादून में दो दिन तक पांच स्थानों पर छापेमारी कर दो करोड़ की कर चोरी पकड़ी है। टीम ने पाया कि कई फर्में निरस्त हो चुके जीएसटी रजिस्ट्रेशन पर कारोबार कर राजस्व की चपत लगा रहे थे। साथ ही 34 फर्मों में वाहनों की खरीद पर गलत आईटीसी दावे भी पकड़ में आए हैं।  राज्य कर विभाग के डिप्टी कमिश्नर (एसटीएफ) यशपाल सिंह ने बताया कि एसटीएफ टीम ने कैटरिंग, एडवरटाइजिंग और इवेंट मैनेजमेंट फर्मों की जांच की। साथ ही कई फर्मों की वाहन खरीद की भी जांच की गई। उन्होंने बताया कि लगातार शिकायत मिल रही थी कि फर्म वाहन खरीदकर आईटीसी का दावा प्राप्त कर रही हैं। दो दिन तक चली कार्रवाई में टीम ने नेहरू कॉलोनी, नत्थनपुर, गढ़ी कैंट, कौलागढ़ और राजपुर रोड स्थित कैंटरिंग, एडवरटाइजमेंट एजेंसी और इवेंट मैनेजमेंट का कारोबार करनी वाली फर्मों की पड़ताल की। 

 

टैक्स के साथ देना होगा जुर्माना 
कर आयुक्त सौजन्या के निर्देश अपर आयुक्त राजेश टंडन की नेतृत्व में चली कार्रवाई में 15 करोड़ रुपये के कारोबार में करीब दो करोड़ रुपये की कर चोरी सामने आई है। इसमें निरस्त हो चुके जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर को दिखाकर व्यापार किया जा रहा था। इन मामलों में टैक्स के साथ ही टैक्स के बराबर जुर्माना अदा करना होगा, जिसकी प्रक्रिया राज्य कर विभाग ने शुरू कर दी है।

 

वाहनों की खरीद में कर चोरी 
डिप्टी कमिश्नर एसटीएफ यशपाल सिंह ने बताया कि वाहनों की खरीद पर अदा किए गए टैक्स का लाभ विशेष परिस्थितियों में ही मिलता है, लेकिन कई इस लाभ के दायरे में न होते हुए भी लाभ लेते पाए गए। इन्हें दावा किए गए कर को जमा करने के साथ ही जुर्माना भी अदा करना होगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें