DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  त्रिवेंद्र सरकार ने करोड़ों का बजट किया स्वीकृत, पढ़ें कब से होगा गैरसैंण में विधानसभा सत्र

उत्तराखंडत्रिवेंद्र सरकार ने करोड़ों का बजट किया स्वीकृत, पढ़ें कब से होगा गैरसैंण में विधानसभा सत्र

हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनPublished By: Himanshu Kumar Lall
Wed, 17 Feb 2021 10:15 PM
त्रिवेंद्र सरकार ने करोड़ों का बजट किया स्वीकृत, पढ़ें कब से होगा गैरसैंण में विधानसभा सत्र

उत्तराखंड सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए 56 हजार 900 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी है। बैठक में वित्तीय वर्ष 2021- 22 के आम बजट को मंजूरी देते हुए 44 हजार करोड़ रुपये राजस्व मद जबकि 13 हजार करोड़ के करीब पूंजीगत मद में शामिल किया गया है। राज्य का बजट सत्र अगले माह एक से 10 मार्च तक गैरसैंण विधानसभा सत्र में आयोजित किया जाना है। चार मार्च को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत विधान सभा के सदन में बजट पेश करेंगे। राज्य का मौजूदा वर्ष का बजट पचास हजार करोड़ के करीब था जिसे इस बार सात हजार करोड़ के करीब बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। लोनिवि, स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए सबसे ज्यादा बजट होने की उम्मीद है।

राज्यपाल के अभिभाषण को सीएम अधिकृत
राज्यपाल के बजट अभिभाषण को भी मंजूरी का प्रस्ताव लाया गया। जिस पर कैबिनेट ने मुख्यमंत्री को मंजूरी देने के लिए अधिकृत कर दिया है। गैरसैंण में बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होना है। इस अभिभाषण को सरकार की ओर से अभी तैयार किया जा रहा है।

चिकित्सा शिक्षा सेवा नियमावली में संशोधन
कैबिनेट ने चिकित्सा शिक्षा सेवा नियमावली में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में निदेशक, अपर निदेशक, संयुक्त निदेशक, उप निदेशक, प्राचार्य, प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, चिकित्सा अधीक्षक, टीचिंग हॉस्पिटल, लैक्चरर, स्टेटिशियन, इमरजेंसी मेडिकल ऑफीसर, वेटनरी ऑफीसर, सीनियर रेजिडेंट, ट्यूटर, डिमोंस्ट्रेटर, मेडिकल फीजिसिस्ट, लेडी मेडिकल ऑफीसर के पदों में रिक्तियों की संख्या का पच्चीस प्रतिशत एक रिक्ति नहीं बन रही हो वहां सूची के नामों की संख्या कुल रिक्तियों की संख्या से एक अधिक होगी।

संबंधित खबरें