DA Image
10 अप्रैल, 2021|6:43|IST

अगली स्टोरी

उत्तराखंड बजट आज : शिक्षा और स्वास्थ्य पर रह सकता है फोकस, नई योजनाओं का पिटारा खोल सकते हैं सीएम त्रिवेंद्र

uttarakhand chief minister trivendra rawat
उत्तराखंड में चुनावी साल के मद्देनजर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वित्त मंत्री हैसियत से गुरुवार को खजाने से लुभावनी बजट का पिटारा खोल सकते हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सरकार ने 56 हजार 900 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। अपराह्न चार बजे सीएम त्रिवेंद्र सदन में इस पिटारे को सार्वजनिक करेंगे। पिछली बार सरकार ने लगभग 53 हजार करोड़ का बजट पेश किया था। चूंकि, अगले साल जनवरी-फरवरी में विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लग सकती है। मौजूदा बजट हर वर्ग की उम्मीदों पर खरा उतरे, ऐसी कोशिश सरकार की रहेगी। स्वास्थ्य, लोनिवि, के अलावा कृषि, बागवानी, शिक्षा, रोजगार पर सरकार का मुख्य फोकस हो सकता है। सूत्रों ने बताया कि बजट में सरकार कुछ नई योजनाएं भी लाने जा रही है।

 

स्वास्थ्य पर रहेगा जोर

सरकार ने पिछले वर्ष स्वास्थ्य विभाग का लगभग 1900 करोड़ का बजट रखा था। इस बार कोविड के मद्देनजर इसमें ठीकठाक इजाफा होना तय है। हालांकि, कोविड काल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई कदम उठाए गए। राज्य के हर व्यक्ति को पांच लाख तक का फ्री इलाज सरकार रही है, लिहाजा अब अस्पतालों को सुदृढ़ करने और आईपीएचएस के मानक के अनुसार पदों की संख्या बढ़ा सकती है। इससे स्वास्थ्य में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

 

अल्पसंख्यक कर्मचारियों को राहत

सरकार किसानों और महिला समूहों की तर्ज पर अल्प संख्यक कर्मचारियों को कम ब्याज दर पर ऋण देने की सुविधा दे सकती है। न्यूनतम यह राशि सात से दस लाख रुपये तक हो सकती है। मौजूदा समय में विभिन्न बैंकों में व्यक्तिगत ऋण पर 12 फीसदी से अधिक ब्याज है। अल्प संख्यक कर्मचारियों को राहत देने के लिए सरकार आठ फीसदी ब्याज पर ऋण की सुविधा उपलब्ध करा सकती है।

20 हजार लीटर पानी कर सकती है फ्री

पेयजल उपभोक्ताओं को बजट में बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। सरकार प्रतिमाह 20 हजार लीटर पानी फ्री करने की महत्वकांक्षी योजना पर काम कर रही है। इसके लिए बाकायदा मंत्रिमंडल की उप समिति का गठन हुआ है। डब्ल्यूएचओ के मानक के अनुसार एक व्यक्ति को प्रति दिन 155 लीटर पानी उपलब्ध होना चाहिए। यह सरकार की सबसे बड़ी लोक लुभावन योजना हो सकती है।

कृषि-बागवानी को मिल सकती है प्राथमिकता

कृषि व बागवानी मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र का सबसे अहम सेक्टर है। इस सेक्टर के जरिए स्व रोजगार के मौके उपलब्ध कराने की लिए सरकार कई योजनाएं संचालित कर रही है। बजट में इन दोनों सेक्टरों के लिए खास होने की चर्चाएं भी हैं।

 

बजट राज्य की जनता की अपेक्षाओं पर पूरी तरह खरा उतरेगा। युवा, महिला, किसान, मजदूर आदि सभी वर्गों को इसमें समाहित किया जा चुका है। गुरुवार को सीएम यह पिटारा खोलेंगे।
मदन कौशिक संसदीय कार्य मंत्री
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:trivendra government bjp led uttarakand government likely to table people friendly budget during vidhan sabha session budget session 2021 gairsain