DA Image
18 दिसंबर, 2020|3:31|IST

अगली स्टोरी

देहरादून : 03 महीने बाद 08 से चलेंगी ट्रेनें

meeting on trains taking place in lakhimpur on mailani-bahraich rail block tomorrow

देहरादून स्टेशन पर आठ फरवरी (शनिवार) से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। रेल लाइनें तैयार हैं। प्लेटफार्मों का काम पूरा होना बाकी है।  दून रेलवे स्टेशन पर नवंबर से ट्रेनों का संचालन बंद कर प्लेटफार्मों के विस्तारीकरण का काम शुरू किया गया था। नए निर्माण में रेलवे स्टेशन पर पुराने प्लेटफार्म संख्या एक को बंद कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर एक नया प्लेटफार्म बनाया गया है। रेलवे स्टेशन पर अभी भी पहले की तरह पांच ही प्लेटफार्म होंगे, जहां पहले प्लेटफार्म संख्या दो थी, वह एक होगा। प्लेटफार्म 18 कोचों की ट्रेनों के लिए बनाए गए हैं। उधर स्टेशन पर दुकान लगाने वालों ने भी अपने स्टॉलों की साफ-सफाई शुरू कर दी है। स्टेशन बंद होने के चलते इनके स्टॉल बंद पड़े थे।

बिना सुरक्षा इंतजाम काम कर रहे कर्मचारी 
स्टेशन पर कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरणों के काम कर रहे हैं। सिर और शरीर पर सुरक्षा का कोई उपकरण पहने बिना गुरुवार को कई मजदूर बिजली की लाइन पर लटक कर काम कर थे। 

प्लेटफार्मों पर छोटे-मोटे कामों को छोड़कर अन्य काम पूरे हो गए हैं। आठ फरवरी से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। जो काम बचे हैं वह साथ-साथ चलते रहेंगे।
गणेश चंद, स्टेशन निदेशक 

 

देहरादून आने-जाने वाले यात्रियों को सीट के लिए मारामारी नहीं करनी पड़ेगी। रेलवे इस रूट पर चलने वाली 14 ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाएगा। अब ट्रेनों में कोचों की संख्या 18 तक होगी। मंडल स्तर से 59 कोचों की डिमांड मुख्यालय को भेज दी गई है। इसमें स्लीपर से लेकर फर्स्ट एसी सभी श्रेणी के कोच शामिल हैं। इस महीने के अंत तक इन कोचों के मिलने की संभावना है। पुराने मॉडल का स्टेशन होने के कारण देहरादून के लिए अभी केवल 13 कोचों की ट्रेन ही जाती थी। अतिरिक्त कोच हरिद्वार में काट दिए जाते थे। स्टेशन की रिमॉडलिंग होने के बाद पूरी ट्रेन देहरादून तक आएगी। साथ ही नंदा देवी, जनशताब्दी समेत 14 ट्रेनों में स्लीपर से लेकर एसी फर्स्ट तक कोचों की संख्या बढ़ेगी।  इस फैसले के बाद दून रूट पर 18 कोच की ट्रेनें चलेंगीं। देहरादनू- सहारनपुर पैसेंजर में छह कोच बढ़ाने की तैयारी है। बरेली से चलने वाली दो लंबी दूरी की ट्रेन आला हजरत और दादर में भी दो स्लीपर कोच बढ़ेंगे। अधिकारियों का कहना है कि मंडल स्तर से 59 कोचों की डिमांड भेजी गई है। फरवरी अंत तक ये कोच मिलने की उम्मीद है।

 

इन ट्रेनों में बढ़ेंगे कोच 
ट्रेन और नंबर        एसी    स्लीपर    जनरल

नंदा देवी एक्सप्रेस (12492)    6    -    -
नई दिल्ली जनशताब्दी (12056)    5    -    -
उज्जैनी एक्सप्रेस (14310)    2    2    -
देहरादून-इंदौर (14318)        2    3     -        
देहरादून-सहारनपुर पैसेंजर (54342)    -    -    6
दून एक्सप्रेस (13010)        2    1    -
देहरादून-को्च्विवली (22660)    2    1    -
नई दिल्ली शताब्दी (12018)    2    -    -
उपासना एक्सप्रेस (12328)    -    1    -
राप्ती गंगा-मुजफ्फरपुर (15002)    1    3    1
राप्ती गंगा-गोरखपुर (15006)    1    3    1
देहरादून-अमृतसर (14631)    2    1    -
दून एक्सप्रेस (14266)        1    -    -
देहरादून-काठगोदाम (12091)    5    1    -

 

देहरादून रेलवे स्टेशन के लिए जाने वाली ट्रेनों की क्षमता बढ़ाने के लिए मुख्यालय से अतिरिक्त कोच मांगे गए  हैं। प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। चौदह ट्रेनों में एसी  और स्लीपर के कोच भी बढ़ाए जाएंगे। 
रेखा शर्मा, सीनियर डीसीएम रेल मंडल मुरादाबाद  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:trains would resume on february 08 after three months in dehradun railway station