ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडमसूरी से देखिये ‘विंटर लाइन’ का अद्भुत नजारा

मसूरी से देखिये ‘विंटर लाइन’ का अद्भुत नजारा

पहाड़ों की रानी मसूरी जहां प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज है वहीं यहां प्रकृति के भी अनेक रूप पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। हर बार की तरह इस बार भी मसूरी में विंटर लाइन दिखने लगी है। बुधवार शाम को बड़ी...

मसूरी से देखिये ‘विंटर लाइन’ का अद्भुत नजारा
लाइव हिन्दुस्तान, मसूरी। देवेंद्र उनियाल Fri, 25 Oct 2019 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

पहाड़ों की रानी मसूरी जहां प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज है वहीं यहां प्रकृति के भी अनेक रूप पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। हर बार की तरह इस बार भी मसूरी में विंटर लाइन दिखने लगी है। बुधवार शाम को बड़ी संख्या में मालरोड़ से पर्यटकों ने विंटर लाइन का दीदार किया। मसूरी से शाम के समय दून घाटी के ऊपर एक सीधी लाल रेखा दिखती है जिस का नजारा शानदार होता है। विंटर लाइन कही जाने वाली इस रेखा को देखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में देशी व विदेशी पर्यटक मसूरी आते हैं और इस पल को अपने कैमरे में कैद करने के लिए बेताब रहते हैं। बताया जाता है कि मसूरी के बाद स्विट्जरलैंड में ही विंटर लाइन का नजारा देखा जाता है।

विंटर लाइन के बारे में बताया जाता है कि यह रेखा धूल के कणों से बनती है जो शाम के समय धूल के अधिक ऊपर उठने के कारण इस पर पड़ने वाली सूरज की किरणों से चमक उड़ती है धूल के कण जितने अधिक होते हैं विंटर लाइन उतनी ही अधिक गहरी बनती है। यह रेखा अक्टूबर माह से दिसंबर तक मसूरी से दून घाटी के ऊपर दिखाई देती है अब सरकार ने प्रकृति के इस अद्भुत नजारे को पर्यटकों तक पहुंचाने के लिए विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन शुरू किया है इन्हीं दिनों यह रेखा और स्पष्ट दिखाई देती है। इसकी फोटोग्राफी के लिए अब प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई जाती है। मसूरी में पढ़ने वाली विंटर लाइन के बारे में दिल्ली से आये पर्यटक सोनाली व हर्षित राज ने बताया कि मसूरी में से दिखाई देने वाली विंटर लाइन के इस अद्भुत नजारे को अपने कैमरे में कैद करने के लिए वे काफी उत्साहित रहते हैं और इस नजारे का दीदार करने के लिए अक्टूबर या दिसंबर माह में मसूरी जरूर आते हैं व इस पल को अपने कैमरे में एक यादगार के रूप में लेकर जाते हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें