ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडहेमकुंड क्षेत्र में फूलों का दीदार कर सकेंगे पर्यटक पर गुरुदारे में जाने पर प्रतिबंध, ये होगी गाइडलाइन

हेमकुंड क्षेत्र में फूलों का दीदार कर सकेंगे पर्यटक पर गुरुदारे में जाने पर प्रतिबंध, ये होगी गाइडलाइन

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ एसडीएम के अनुसार लोकपाल हेमकुंड क्षेत्र आरक्षित वन क्षेत्र में आता है व यह फूलों की घाटी नेशनल पार्क का हिस्सा है इसलिए पर्यटक वन विभाग से अनुमति लेकर लोकपाल...

हेमकुंड क्षेत्र में फूलों का दीदार कर सकेंगे पर्यटक पर गुरुदारे में जाने पर प्रतिबंध, ये होगी गाइडलाइन
हिन्दुस्तान टीम, जोशीमठ। पूरन भिलंगवालSat, 31 Jul 2021 11:29 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ एसडीएम के अनुसार लोकपाल हेमकुंड क्षेत्र आरक्षित वन क्षेत्र में आता है व यह फूलों की घाटी नेशनल पार्क का हिस्सा है इसलिए पर्यटक वन विभाग से अनुमति लेकर लोकपाल हेमकुंड क्षेत्र में आ-जा सकते हैं, लेकिन किसी भी यात्री को हेमकुंड गुरुद्वारा मे आने जाने की अनुमति नहीं है।  प्रशासन ने अपना रूख स्पष्ट करते हुए कहा कि जिन पर्यटकों व स्थानीय लोगों को वन विभाग लोकपाल हेमकुंड जाने की अनुमति देगा उन्हें  प्रशासन नहीं रोकेगा। 

उपजिलाधिकारी कुमकुम जोशी ने कहा कि लोकपाल हेमकुंड क्षेत्र आरक्षित वन क्षेत्र है व फूलों की घाटी का हिस्सा है इस लिए वहां जाने की अनुमति मात्र वन विभाग देगा। कहा कि जिन्हें अनुमति मिलती है उन्हें कोरोना गाईडलाइन का अनुपालन करना आवश्यक होगा। उपजिलाधिकारी ने बताया कि गुरुद्वारा हेमकुंड की यात्रा हेमकुंड ट्रस्ट द्वारा अभी तक नहीं खोली गई है इसलिए लोकपाल हेमकुंड जाने वाले पर्यटक हेमकुंड गुरूद्वारे के आस पास नही जा सकेंगे व न ही गुरूद्वारे को छू सकेंगे। 

जो भी पर्यटक या स्थानीय निवासी कोरोना का अनुपालन करते हुए लोकपाल हेमकुंड क्षेत्र में फूलों का दीदार करने जाना चाहेगा उसे हमारा घांगरिया स्थित स्टाफ अनुमति देगा। इसके लिए मैंने घांगरिया में अपने स्टाफ को बोल दिया है। लेकिन इस क्षेत्र में जाने वाले पर्यटक को वन विभाग को आश्वस्त करना होगा की वह गुरुद्वारा हेमकुंड के आस पास नहीं जायेगा।
एनबी शर्मा, डीएफओ 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें