ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडपर्यटकों-भक्तों ने झेला 8 किमी लंबा ट्रैफिक जाम, UP-दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट 

पर्यटकों-भक्तों ने झेला 8 किमी लंबा ट्रैफिक जाम, UP-दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट 

आरती के समय हरकी पैड़ी यात्रियों से पूरी तरह पैक दिखा। दोपहर में वाहनों का दबाव के कारण हाईवे पर जाम लग गया। हाईवे पर अलकनंदा होटल के पास वाली सर्विस लेन, चंडीघाट चौक तक ट्रैफिक जाम रहा।

पर्यटकों-भक्तों ने झेला 8 किमी लंबा ट्रैफिक जाम, UP-दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमSat, 15 Jun 2024 08:47 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी, दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य पड़ोसी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। हाईचे पर पर आठ किलोमीटर लंबे ट्रैफिक जाम में पर्यटकों का जमकर पसीना निकला। यूपी, और दिल्ली से आने वाले पर्यटकों की भारी भीड़ की वजह से दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक जाम के बाद ट्रैफिक को डायवर्ट कर नियंत्रित किया गया।

हरिद्वार में रविवार को होने वाले स्नान पर्व से पहले शनिवार को हरिद्वार में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। शाम की गंगा आरती में खासी अधिक भीड़ रही। वाहनों का दबाव हाईवे के अलावा शहर के अंदर बढ़ गया। हाईवे पर वाहनों की सुबह से लंबी कतार लगनी शुरू हो गई। हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाटों पर सुबह से शाम तक स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। गंगा

आरती के समय हरकी पैड़ी यात्रियों से पूरी तरह पैक दिखा। दोपहर में वाहनों का दबाव के कारण हाईवे पर जाम लग गया। हाईवे पर अलकनंदा होटल के पास वाली सर्विस लेन, चंडीघाट चौक तक वाहनों की कतार रही। रोड़ी बेलवाला चौकी से चंडीघाट पुल जाने वाली सर्विस लेन पर भी वाहनों की कतार नजर आई।

चीला मार्ग को शनिवार को वन वे चलाया गया। हरिद्वार से वाहनों को चीला मार्ग पर नहीं भेजा गया। इधर एसपी ट्रैफिक पंकज गैरोला ने बताया कि रविवार को चीला मार्ग को वनवे चलाया जाएगा। हाईवे पर वाहनों का दबाव अधिक है।

अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी तैनात
वीकेंड और चारधाम यात्रा की वजह से पर्यटकों को भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। हाईवे समेत मुख्य चौराहों पर पुलिस की ओर से अतिरिक्त फोर्स तैनात किया गया। ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए पुलिस कर्मी सुबह से लेकर शाम तक कड़ी मेहनत करते हुए दिखाई दिए। 

हाईवे से शहर तक जाम का झाम, डायवर्जन के बाद भी राहत नहीं 
वीकेंड पर एक बार फिर शनिवार को ऋषिकेश में ट्रैफिक बेपटरी हो गया। पर्यटकों की उमड़ी भीड़ के चलते सुबह से लेकर शाम तक ऋषिनगरी की सड़कें जाम में जकड़ी रहीं। सुबह करीब नौ बजे से शुरू हुआ जाम का सिलसिला शाम करीब छह बजे तक बना रहा।

ऐसे में करीब नौ घंटे तक रानीपोखरी से लेकर ऋषिकेश में हाईवे समेत अन्य प्रमुख मार्गों पर जहां राहगीरों को जाम में जूझना पड़ा। वहीं भीषण गर्मी के बीच जाम में फंसे लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ीं। शनिवार को दिल्ली-हरिद्वार-देहरादून नेशनल हाईवे पर वीकेंड पर वाहनों का दबाव बढ़ गया। श्यामपुर और ऋषिकेश में लोगों को जाम से राहत देने के लिए पुलिस ने नेपालीफार्म से बाहरी राज्यों के वाहनों को भानियावाला की तरफ डायवर्ट किया।

उन्हें रानीपोखरी होते हुए ऋषिकेश भेजा गया, जिससे रानीपोखरी में जाम लग गया। वाहनों की कतारें लगते ही पुलिस ने दून-ऋषिकेश मार्ग स्थित गुजराड़ा बैंड से वाहनों को नरेंद्रनगर होते हुए मुनिकीरेती से ऋषिकेश की तरफ भेजा। जगह-जगह डायवर्जन से यहां सैर-सपाटे के लिए पहुंचे पर्यटकों को दिनभर न सिर्फ 38 से 60 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ी, बल्कि भीषण गर्मी ने भी उनकी मुश्किलों को बढ़ाए रखा।

जाम से स्थानीय लोगों की भी फजीहत हुई। रायवाला में ओवरब्रिज से लेकर नेपालीफार्म फ्लाईओवर तक जाम के हालात बने रहे, तो रानीपोखरी में लोगों को पैदल चलना तक मुश्किल हो गया। डायवर्जन के बावजूद श्यामपुर में हाट बाजार से लेकर पुलिस चौकी तक वाहनों के पहिये सुबह से लेकर शाम तक जाम होते रहे।

हरिद्वार से लेकर ऋषिकेश के बीच फोरलेन हाईवे है, जिससे वाहनों के आवागमन को पर्याप्त जगह है, जबकि ऋषिकेश की सड़कें काफी संकरी हैं और रानीपोखरी का मार्ग भी ज्यादा चौड़ा नहीं है। वाहन सवारों को जाम से बचाने के लिए डायवर्जन किया जा रहा है, जिससे उन्हें जाम नहीं झेलना पड़ रहा है। कहीं भी यातायात में व्यवधान पैदा न हो, इसके लिए पुलिस भरसक प्रयास कर रही है।
संदीप नेगी, सीओ, ऋषिकेश

कालाढूंगी में 6 घंटे तक लगा 8 किमी लंबा जाम 
कैंचीधाम मेले के चलते हुए रूट डाई वर्जन ने पर्यटकों को हलकान कर दिया। पर्यटक वाहन कालाढूंगी हल्द्वानी मार्ग में करीब छह घंटे तक रेंगते रहे। जिस कारण मार्ग में करीब आठ किमी लंबा जाम लग गया।  इस जाम में लोगों की जमकर फजीहत हुई। शनिवार  सुबह तक कालाढूंगी मार्ग में यातायात व्यवस्था सामान्य थी। पर्यटक वाहन सामान्य तौर से आ जा रहे थे।

इस बीच नैनीताल में जाम बढ़ने से कालाढूंगी से नैनीताल जाने वाले वाहनों को कालाढूंगी नैनीताल तिराहे पर रोक दिया गया। पुलिस ने रूट डाई वर्जन कर नैनीताल जाने वाले वाहनों को वाया हल्द्वानी भेजना शुरू किया तो जाम की भयंकर स्थिति बन गई।

सुबह साढ़े ग्यारह बजे से पुलिस ने वाहनों का हल्द्वानी को रूट डाई वर्जन किया तो धीरे धीरे सड़क में जाम लगना शुरू हो गया। देखते ही देखते हल्द्वानी रामनगर मुख्य हाइवे में दोनों ओर करीब आठ किमी लंबा जाम लग गया। भीषण गर्मी के बीच पुलिस कर्मियों के भी जमकर पसीने छूटे। इस बीच कुछ पर्यटकों की पुलिस से झड़प भी हुई।