ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना संकट से जूझ रहे पर्यटन कारोबारियों के ऋण का ब्याज भरेगी सरकार : पर्यटन मंत्री 

कोरोना संकट से जूझ रहे पर्यटन कारोबारियों के ऋण का ब्याज भरेगी सरकार : पर्यटन मंत्री 

कोरोना संकट से जूझ रहे कारोबारियों को राहत देने को सरकार पर्यटन कारोबारियों के ऋण की पहली तिमाही के ब्याज की भरपाई करेगी। मूल राशि पर लगने वाले ब्याज की प्रतिपूर्ति की जाएगी। पर्यटन मंत्री सतपाल...

कोरोना संकट से जूझ रहे पर्यटन कारोबारियों के ऋण का ब्याज भरेगी सरकार : पर्यटन मंत्री 
देहरादून | मुख्य संवाददाताSat, 19 Sep 2020 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संकट से जूझ रहे कारोबारियों को राहत देने को सरकार पर्यटन कारोबारियों के ऋण की पहली तिमाही के ब्याज की भरपाई करेगी। मूल राशि पर लगने वाले ब्याज की प्रतिपूर्ति की जाएगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने री-कनेक्ट व रिस्टार्ट टूरिज्म विषय पर आयोजित वर्चुअल बी2बी ट्रैवल ट्रेड प्रदर्शनी के उद्घाटन के मौके पर ये जानकारी दी। इस वर्चुअल कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री ने पर्यटन विकास परिषद मुख्यालय से भाग लिया।

महाराज ने कहा कि पर्यटन विभाग की वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना और दीनदयाल होमस्टे योजनाओं में जिन लोगों ने ऋण लिया है। उनके ऋण पर सरकार पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के लिए मूल राशि पर लगने वाले ब्याज की प्रति पूर्ति करेगी। होटल, रेस्तरां और अन्य सड़क के किनारे के ढाबों के पानी के बिल में वार्षिक वृद्धि को पहले ही इस साल 15 प्रतिशत से कम कर नौ प्रतिशत कर दिया है। कहा कि नई बसों की खरीद को 50 प्रतिशत सब्सिडी या 15 लाख तक का लाभ दिया जा रहा है। होमस्टे योजना में पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 33 प्रतिशत (10 लाख रुपये) और मैदानी इलाकों में 25 (7.5 लाख रुपये) की सब्सिडी दी जा रही है। 1.09 लाख पर्यटन इकाइयों से जुड़े 2.43 लाख श्रमिकों को 1000 रुपये का भी मुआवजा दिया जा रहा है। 

नेगेटिव रिपोर्ट पर यात्रा में प्रतिबंध नहीं

पर्यटन मंत्री महाराज ने कहा कि कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ पर्यटकों की यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है। ऐसे सभी पर्यटक सभी सार्वजनिक स्थानों और स्थलों पर आ सकते हैं।

इंसेंटिव कूपन योजना का लाभ उठाएं पर्यटक

पर्यटन मंत्री ने कहा कि टूरिस्ट इंसेंटिव कूपन स्कीम लॉन्च की है। इस योजना में राज्य में आने वाले पर्यटकों को प्रतिदिन आवास शुल्क का 1000 या 25 प्रतिशत, जो भी कम हो, अधिकतम छूट के साथ दिया जा रहा है।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें