DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए उत्तराखंड में लगेंगे तीन-तीन प्लांट, जानिए कौन से शहरों में होगा उत्पादन

उत्तराखंडआक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए उत्तराखंड में लगेंगे तीन-तीन प्लांट, जानिए कौन से शहरों में होगा उत्पादन

हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनPublished By: Himanshu Kumar Lall
Fri, 14 May 2021 07:52 PM
आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए उत्तराखंड में लगेंगे तीन-तीन प्लांट, जानिए कौन से शहरों में होगा उत्पादन

कोरोना संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए राज्य में 400 से एक हजार लीटर प्रतिमिनट उत्पादन क्षमता वाले तीन आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। ये तीनों प्लांट कुमाऊं मंडल में हैं। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इन प्लांट के बन जाने से राज्य में आक्सीज की कमी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। महाराज ने कह कि कोरोना काल में प्रदेश भर में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है। प्रदेश में आक्सीज की उपलब्धता बनाए रखने के लिए नए संयत्र लगाए जा रहे हैं। काशीपुर के एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय में डीआरडीओ की ओर से मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। 500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन क्षमता वाले इस प्लांट का निर्माण नेशनल हेल्थ की देखरेख में किया जा रहा है। इसी प्रकार बजाज कंपनी द्वारा खटीमा में 400 लीटर प्रति मिनट और मेडिकल कॉलेज रुद्रपुर में 1000 लिटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की योजना है। खटीमा में इस माह के अंत तक और मेडिकल कॉलेज रुद्रपुर में 15 जून तक उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा।

घरों में न रखे आक्सीजन के सिलेंडर
महाराज ने प्रदेश के लोगों से अपील की कि वो आक्सीजन के सिलेंडर घरों में न रखे। आवश्यकता पूरी होने के बाद अनिवार्य रूप से सिलेंडर को लौटा दें। इससे वह सिलेंडर किसी दूसरे जरूरतमंद के काम आ सकेगा। महाराज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेडिकल ऑक्सीजन और अति आवश्यक दवाइयों की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे लोगों की पहचान करने और उन पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए स्पेशल टीम गठित कर अभियान चलाया जाए।

 

संबंधित खबरें