ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडडॉक्टरों की कमी होगी दूर,अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों की मान्यता 

डॉक्टरों की कमी होगी दूर,अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों की मान्यता 

मेडिकल में कॅरियर बनाने के इच्छुक प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के चौथे मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा को मान्यता मिल गई है। कॉलेज में इसी सत्र से 100 सीट पर दाखिले होंगे, जिनमें 85 सीट राज्य के...

डॉक्टरों की कमी होगी दूर,अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों की मान्यता 
कार्यालय संवाददाता, देहरादून Wed, 26 Jan 2022 05:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मेडिकल में कॅरियर बनाने के इच्छुक प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के चौथे मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा को मान्यता मिल गई है। कॉलेज में इसी सत्र से 100 सीट पर दाखिले होंगे, जिनमें 85 सीट राज्य के लिए रिजर्व होंगी। अल्मोड़ा मेडिकल कालेज को साल 2017 में शुरू करने की योजना थी, लेकिन डेडलाइन पीछे खिसकती चली गई। चिकित्सा शिक्षा निदेशालय एवं कॉलेज की एक चूक की वजह से मान्यता लटक गई।

अधिकारियों ने मान्यता के लिए फीस जमा करा दी। जब आनलाइन आवेदन की बारी आई तो आधा-अधूरा फार्म जमा किया गया। इस दौरान एनएमसी की टीम के निरीक्षण का लंबे समय तक इंतजार किया जाता रहा। निरीक्षण का समय खत्म होने को आया, तब अधिकारियों को होश आया। पता चला कि अल्मोड़ा मेडिकल कालेज के लिए आवेदन ही नहीं हुआ है।

एनएमसी में अपील की गई, लेकिन यह अपील खारिज हो गई। एनएमसी ने अगले सत्र आवेदन करने और जमा शुल्क को समायोजित करने की बात कही। मामले में सरकार की खासी किरकिरी भी हुई। सीएम एवं स्वास्थ्य मंत्री को खुद हस्तक्षेप करना पड़ा। कई बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, यहां तक कि प्रधानमंत्री स्तर तक भी इसके लिए शिफारिश लगानी पड़ी। आखिरकार अपील मंजूर हुई और बीते सप्ताह एनएमसी ने कालेज का निरीक्षण किया। 

अपर निदेशक चिकित्सा शिक्षा डा. आशुतोष सयाना ने बताया कि मेडिकल कॉलेज को मान्यता मिल गई है। राज्य में नीट-यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। एचएनबी मेडिकल विवि के कुलपति डा. हेमचंद्र पांडेय ने बताया कि एमबीबीएस की सीट बढ़ने का लाभ युवाओं को मिलेगा। इनमें 85 सीट की काउंसलिंग विवि करेगा। यह सीट काउंसलिंग के दूसरे चरण में शामिल की जाएंगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें