ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड10 दिन बाद ग्लेशियर से लाया गया ट्रैकर का शव, बर्फ काटकर निकाला, VIDEO

10 दिन बाद ग्लेशियर से लाया गया ट्रैकर का शव, बर्फ काटकर निकाला, VIDEO

पनपतिया ग्लेशियर में पिछले करीब 10 दिनों से फंसे ट्रैकर सुप्रियो वर्मन के शव को रेस्क्यू कर लिया गया है। शव को हेलीकॉप्टर से गुप्तकाशी लाया गया है। यहां से शव को रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में...

10 दिन बाद ग्लेशियर से लाया गया ट्रैकर का शव, बर्फ काटकर निकाला, VIDEO
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रप्रयागFri, 06 Oct 2017 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पनपतिया ग्लेशियर में पिछले करीब 10 दिनों से फंसे ट्रैकर सुप्रियो वर्मन के शव को रेस्क्यू कर लिया गया है। शव को हेलीकॉप्टर से गुप्तकाशी लाया गया है। यहां से शव को रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। इस चुनौती पूर्ण कार्य को उत्तराखंड पुलिस की एसडीआरएफ ने अंजाम दिया। टीम ने यहां बर्फ हटाकर पहले अस्थाई हेलीपैड बनाया। यही नहीं शव के ऊपर बर्फ जम गई थी, ऐसे में एसडीआरएफ ने बर्फ काटकर शव को निकाला।

बदरीनाथ-मद्महेश्वर ट्रेक पर बीते 10 दिनों से पड़ा मृतक ट्रैकर सुप्रिय बर्मन के शव को शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से लाया गया। पनपतिया गए एसडीआरएफ के पर्वतारोही दल को मृतक ट्रैकर का शव गुरुवार को दिखाई दिया था। मुश्किल हालात के कारण शव को इस स्थान से नीचे लाने में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। एसडीआरएफ की 11 सदस्यीय टीम को गुरुवार को मृतक ट्रैकर का शव दिखाई दिया था। वायरलेस के जरिए इसकी सूचना डीएम और एसपी को दे दी गई।

डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि जहां आठ लोग फंसे थे, शव उस स्थान से कुछ और दूरी पर मिला है। यहां पर खड़ी चढ़ाई और उतनी ही उतराई है। इस स्थान से शव को लाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मृतक ट्रैकर के शव को एसडीआरएफ की टीम ने अपने कब्जे में ले लिया था। इसके पास ही सभी सदस्यों द्वारा टेंट लगाया गया था।

पहले एसडीआरएफ द्वारा इस स्थान के पास बर्फ हटाकर अस्थाई हेलीपैड बनाया गया। इसके बाद शुक्रवार सुबह हैरीटेज का हेलीकॉप्टर रेकी के लिए भेजा गया। हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद एसडीआरएफ के जवान शव को नीचे लाए। शव को गुप्तकाशी लाया गया, जहां से रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। बता दें कि जहां ट्रैकर सुप्रिय बर्मन का शव था वहां के हालात काफी कठिन है। बर्फ के बीच ऐसी चढ़ाई और उतराई थी कि यहां आसानी से खुद चलना ही मुश्किल था। 

आपको बता दें कि बीते दिनों इंडियन ऑयल के करीब 11 सदस्य बदरीनाथ-मध्यमहेश्वर पैदल ट्रैक पर ट्रैकिंग कर रहे थे। इस दौरान कुछ ट्रैकर पनपतिया में फंस गये थे। पुलिस और एसडीआरएफ दल के कुछ सदस्यों ने बड़ी मुश्किल से रेस्क्यू कर करीब 8 सदस्यों को निकाल लिया गया था, लेकिन इस दौरान ट्रैकिंग ग्रुप के टीम लीडर सुप्रियो वर्मन की 26 अक्टूबर को पनपतिया में मौत हो गई थी। जिन्हें निकलाने की लगातार कोशिश की जा रही थी लेकिन खराब मौसम के चलते टीम को सफलता नहीं मिल पा रही थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें