ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडगंगोत्री-यमुनोत्री चारधाम रूट पर गड़गड़ाते बादलों से होगी टेंशन! चिलचिलाती गर्मी में 5 जिलों में बारिश पर अलर्ट

गंगोत्री-यमुनोत्री चारधाम रूट पर गड़गड़ाते बादलों से होगी टेंशन! चिलचिलाती गर्मी में 5 जिलों में बारिश पर अलर्ट

केदारनाथ-बदरीनाथ समेत चारधाम पर यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि रात होने से पहले वह अपने गंतव्य पर सुरक्षित पहुंचने का प्रयास करें। चारधाम पर बारिश का पूर्वानुमान है।

गंगोत्री-यमुनोत्री चारधाम रूट पर गड़गड़ाते बादलों से होगी टेंशन! चिलचिलाती गर्मी में 5 जिलों में बारिश पर अलर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानSun, 09 Jun 2024 11:51 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, यूपी समेत देश के अन्य राज्यों से भक्त भारी संख्या में दर्शन करने को आ रहे हैं। चारधाम रूट पर गड़गड़ाते बादलों को भक्तों को टेंशन हो सकती हे।  

चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम पूर्वानुमान पर बड़ा अपडेट सामने आया है। गंगोत्री-यमुनोत्री समेत चारों धामों बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। केदारनाथ-बदरीनाथ समेत चारधाम पर यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि रात होने से पहले वह अपने गंतव्य पर सुरक्षित पहुंचने का प्रयास करें।

इसी के साथ ही यात्रा के समय सतर्क रहें। आपको बता दें कि चारधाम यात्रा रूट समेत पर्वतीय शहरों में बारिश या फिर भूस्खलन के बाद रास्ता बंद होता है। सड़क पर बोल्डर गिरने के बाद दोनों तरफ गाड़ियों की लाइन लग जाती है। सड़क बंद होने की स्थिति में यात्री यात्रा रूट पर फंस भी सकते हैं। 

पांच जिलों में बारिश का पूर्वानुमान
उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है। आईएमडी की ओर से पांच जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। बताया कि 09 जून रविवार से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश के आसार हैं। बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

मैदानी इलाकों में कहीं 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि 12 जून तक अभी मैदानी इलाकों में बारिश के आसार नहीं है। पहाड़ में कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। देहरादून का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचा है।

देहरादून में तापमान पांच दिन बाद फिर 40 डिग्री पहुंचा
देहरादून में एक बार फिर गर्मी बढ़ने लगी है। शनिवार को तापमान एक बार फिर सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले रविवार को तापमान 40 डिग्री से नीचे 38.6 डिग्री रहा था। अब मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि तापमान अगले दिनों में 41 से 42 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। शनिवार को दून की सड़कों पर दोपहिया और पैदल चलने वालों को गर्म हवाओं एवं तेज धूप ने परेशान किया। कुछ लोगों ने पानी वाली जगहों का भी रुख किया।

चारधाम यात्रा में ध्यान रखने की बातें
चारधाम मौसम पर अपडेट लेने के बाद यात्रा पर निकलें 
तेज बारिश होने की स्थिति पर यात्रा करने से बचें
चारों धामों पर जाते समय रात होने से पहले गंतव्य पर सुरक्षित पहुंच जाएं 
चारधाम यात्रा पर अपने साथ खाने-पीने की चीजें अवश्य रखें 
यात्रा पर जाने से पहले स्वास्थ्य की जांच व जरूरी दवाऐं रखना न भूलें 
सफर के दौरान हमेशा सतर्क व अलर्ट रहें 
स्वेटर, गर्म टोपी-दस्ताने, मौजे सहित गर्म कपडें अवश्य रखें