ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडनींद की झपकी से 12 की गई जान-14 घायल, उत्तराखंड में टेंपो ट्रैवलर के नदी में गिरने से बड़ा सड़क हादसा

नींद की झपकी से 12 की गई जान-14 घायल, उत्तराखंड में टेंपो ट्रैवलर के नदी में गिरने से बड़ा सड़क हादसा

हादसे की वजह चालक को नींद की झपकी आना बताया जा रहा है। शुक्रवार रात को टेंपो ट्रेवलर 26 यात्रियों को लेकर दिल्ली से चोपता तुंगनाथ के लिए निकला था। शनिवार सुबह लगभग 11.20 बजे अलकनंदा नदी में गिरा।

नींद की झपकी से 12 की गई जान-14 घायल, उत्तराखंड में टेंपो ट्रैवलर के नदी में गिरने से बड़ा सड़क हादसा
tempo traveller fell into river uttarakhand due to driver drowsiness 12 died and 14 injured
Himanshu Kumar Lallरुद्रप्रयाग, हिन्दुस्तानSat, 15 Jun 2024 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में बदरीनाथ हाईवे पर शनिवार सुबह यात्रियों से भरा एक टेंपो ट्रैवलर रुद्रप्रयाग से 5 किमी पीछे रैतोली के पास अलकनंदा नदी में जा गिरा। सड़क हादसे में 12 यात्रियों की मौत हो गई है, जबकि 14 पर्यटक घायल हुए है।

इनमे 7 गंभीर घायलों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया। जबकि, 7 घायलों को रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे की सूचना मिलते ही प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मय फोर्स मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू में जुट गए।

हादसे की वजह चालक को नींद की झपकी आना बताया जा रहा है। शुक्रवार रात को टेंपो ट्रेवलर 26 यात्रियों को लेकर दिल्ली से चोपता तुंगनाथ के लिए निकला था। शनिवार सुबह लगभग 11.20 बजे रुद्रप्रयाग जिले में रैतोली के पास टैंपो ट्रेवलर पांच सौ फिट नीचे अलकनंदा में गिर गया।

वाहन के नदी में गिरते ही यात्रियों में चीख पुकार मच गई। इस दौरान समीप ही रेलवे लाइन में काम कर रहे मजदूर भी बचाव के लिए घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े। घटना की खबर मिलते ही पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उप जिलाधिकारी आशीष घिल्डियाल, एआरटीओ प्रमोद कर्नाटक मौके पर पहुंच गए।

मौके पर 10 लोगों की मौत हो चुकी थी। एम्बुलेंस की मदद से 16 घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। जहां उपचार के दौरान 2 लोगों की मौत हो गई। जबकि 7 गंभीर घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद गुलबाराय मैदान से अलग-अलग हेलीकॉप्टरों की मदद से ऋषिकेश एम्स भेजा गया।

टेंपो ट्रैवलर में सवार लोग एमपी के भोपाल और झांसी, यूपी के नोयडा, और दिल्ली आदि शहरों के रहने वाले थे। सभी पयर्टक दिल्ली से टेंपो ट्रैवलर से चोपता तुंगनाथ जा रहे थे। रुद्रप्रयाग की पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे ने बताया कि ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर सड़क हादसे में 12 लोगों की मौत हुई है।

जबकि 14 घायलों में 7 गंभीर रूप से घायल यात्रियों को एम्स ऋषिकेश एयरलिफ्ट किया गया है। अन्य 7 घायलों का रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। बताया कि हादसे के बाद तुरंत ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था।

पैराफिट तोड़कर अलकनंदा में गिरा वाहन-
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार टैंपों ट्रेवलर तेज गति से चल रहा था और अनियंत्रित होकर नदी की ओर सड़क किनारे बने पैराफिट को तोड़ते हुए पांच सौ मीटर नीचे खाई की ओर नदी में जा गिरा।

डॉक्टरों ने खाई में उतरकर दिया उपचार
हादसे की सूचना मिलते ही चिकित्सकों की टीम दवाइयों के साथ खाई में पहुंच गई और घायलों के प्राथमिक उपचार में जुट गई। तेज धूप में खाई से घायलों को स्ट्रेचर से सड़क तक लाने के लिए दो किमी पगडंडी का रास्ता तय करना पड़ा।

एम्स में भर्ती पांच घायलों की हालत गंभीर
रुद्रप्रयाग में हादसे में जिन सात घायलों को एयर एंबुलेंस से एम्स ऋषिकेश लाया गया, उनमें दो लोग एम्स में भर्ती के दौरान मौत हो गई, जबिक अन्य पांच घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। इन घायलों को ट्रॉमा इमरजेंसी में भर्ती किया गया है।

एम्स ऋषिकेश की ट्रामा सर्जन डॉक्टर रूबी कटारिया ने बताया कि देर शाम तक दोनों मृतकों की पहचान नहीं हो सकी। यहां भर्ती पांच घायलों को गहरी चोटें आई हैं। ये सभी गम्भीर हैं। बताया कि घायलों में 22 वर्षीय छवि तथा 35 वर्षीय आदित्य के अलावा अन्य घायल अभी कुछ बता पाने की स्थिति में नहीं हैं। 

रुद्रप्रयाग टेंपो ट्रैवलर हादसा
कुल घायलों की संख्या:- 14
मृतकों की संख्या:- 12
कुल सवार:- 26

जिला चिकित्सालय रूद्रप्रयाग में भर्ती मरीज
1- वदना शर्मा,    उम्र-30  ब्लाक -ए नोयडा, यूपी 
2- महिमा त्रिपाठी,  उम्र-23, उत्तरप्रदेश
3-कु शुभम सिंह उम्र, 27, सेक्टर-51 नोयडा, यूपी 
4- नमिता शर्मा   उम्र 30, यूपी 
5-लक्ष्य अग्रवाल, उम्र 22, 
6-अमित, पुत्र मनोहर सिंह, उम्र 27, मध्य प्रदेश 
7- शंशाक, बिष्ट पुत्र नरेन्द्र बिष्ट, हल्द्वानी, यूपी 

एयर लिफ्ट किए गए मरीजों का विवरणः-
1-  धमेन्द्र कुमार उर्फ सैम पुत्र मोहन राम   उम्र-25, यूपी 
2- सौनिक, उम्र 24
3- आदित्य, उम्र 25,  
4- छवि, उम्र 
5- अभिषेक, 

मृतकों की सूची-
1- स्मृति शर्मा, उम्र-28, पुत्री राजेश कुमार, डी-01 मुर्धवा हाईटेक काॅलोनी, रेनुकूट सोन भद्र उत्तर प्रदेश
2- मोहनी पाॅण्डे उम्र- 27, पुत्री महेश प्रसाद पांडे, जगपुर प्रतापगढ़ उत्तरप्रेदश।
3- करन सिंह, 
4- निकिता भट्ट, खटिमा, उत्तराखंड 
5- गुरुकीरत सिंह, 
6- आकांक्षा 
7- स्मृति त्रिपाठी, उत्तरप्रदेश 
8- अंजली श्रीवास्तव 
9- निकेत सुनील शर्मा, 
10- बृजेश बिष्ट, उत्तराखंड 
नोट- जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग में 02 मृत लोगों की शिनाख्त नहीं हो पाई है।