DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  ‘टीम फाइट अगेंस्ट कोविड-19’ के तीन हजार स्वास्थ्य दूत देंगे कोरोना को मात, ये मिलेगी जिम्मेदारी 

उत्तराखंड‘टीम फाइट अगेंस्ट कोविड-19’ के तीन हजार स्वास्थ्य दूत देंगे कोरोना को मात, ये मिलेगी जिम्मेदारी 

हिन्दुस्तान टीम, काशीपुर। देवेंद्र दीक्षितPublished By: Himanshu Kumar Lall
Tue, 01 Jun 2021 02:26 PM
‘टीम फाइट अगेंस्ट कोविड-19’ के तीन हजार स्वास्थ्य दूत देंगे कोरोना को मात, ये मिलेगी जिम्मेदारी 

‘टीम फाइट अगेंस्ट कोविड-19’ कोरोना से लड़ाई के लिये तीन हजार स्वास्थ्य दूत तैयार कर रही है। उत्तराखंड पुलिस के डिजिटल वॉलंटियरों की ओर से तैयार की जा रही इस टीम में शामिल होने वाले युवाओं को सामान्य उपचार के प्रशिक्षण के साथ ही ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर समेत सभी आवश्यक उपकरण मुहैया कराये जायेंगे। राज्य पुलिस के वॉलंटियर रहे नैनीताल जिले के हल्दूचौड़ निवासी फाइट अगेंस्ट कोविड-19 टीम के प्रभारी पीयूष जोशी ने बताया कि स्वास्थ्य दूत योजना के लिए दरऊ, किच्छा (ऊधमसिंह नगर) निवासी उत्तराखंड पुलिस के डिजिटल वॉलंटियर आलिम खान को प्रभारी बनाया गया है। बताया कि स्वास्थ्य दूत गांव-मोहल्लों में जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। लोगों का बीपी, शुगर, ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन लेवल, टेंपरेचर आदि की नियमित निगरानी करेंगे।

साथ ही जिला प्रशासन और एनजीओ, समाजसेवियों के सहयोग से घर-घर स्वास्थ्य किट व दवाइयां भी वितरित करेंगे। बताया कि फिलहाल प्रत्येक जिले में कम से कम 10 और बाद में ज्यादा से ज्यादा वॉलिंटियर्स को जोड़ा जायेगा। प्रथम चरण में इन सभी लोगों की ट्रेनिंग दिल्ली और अन्य स्थानों पर प्रख्यात डॉक्टरों, स्थानीय प्राइवेट-सरकारी अस्पतालों के सहयोग से ऑनलाइन दी जायेगी। स्थानीय हॉस्पिटलों में फिजिकल ट्रेनिंग करवाई जाएगी, इसके लिये कुछ अस्पताल तैयार हो चुके हैं। दूसरे चरण में सभी स्वास्थ्य दूतों को ऑक्सीमीटर, थर्मल गन, बीपी, शुगर जांच की मशीनें दी जायेंगी। ये दूत अपने-अपने जिलों में लोगों का नियमित स्वास्थ्य रिपोर्ट कार्ड बनाकर जिला प्रशासन को देंगे।  

नैनीताल जिले में फ्री ऑक्सीजन एंबुलेंस योजना की तैयारी
टीम फाइट अगेंस्ट कोविड 19 के उत्तराखंड प्रभारी पीयूष जोशी बताते हैं अभी नैनीताल जिले में दो ऑक्सीजन युक्त नि:शुल्क एम्बुलेंस भी लांच किए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिये जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

स्वास्थ्य दूत प्रोग्राम से जो भी लोग जुड़ना चाहते हैं वह वॉलंटियर्स और अस्पताल 9927047014 व 8909039409 पर अपनी डिटेल देकर स्वस्थ्यदूत प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं। 
पीयूष जोशी, प्रभारी, टीम फाइट अगेंस्ट कोविड-19 

एक-दो दिन में डॉक्टरों के साथ स्वास्थ्य दूतों की वर्चुअल ट्रेनिंग शुरू करने की तैयारी है, फिजिकल ट्रेनिंग कराई जाएगी। डॉक्टरों का पैनल भी बनाएंगे। पुलिस और प्रशासन से भी सहयोग लिया जाएगा। 
अलीम खान, प्रभारी, स्वास्थ्य दूत योजना

संबंधित खबरें