DA Image
1 मार्च, 2021|6:09|IST

अगली स्टोरी

Good News: नए शैक्षिक सत्र में भी होंगी शिक्षकों की बंपर भर्ती,जानें पदों की संख्या

69000 teacher recruitment   questions on the certificates of the candidates reached for counseling m

वर्तमान बेसिक शिक्षक भर्ती के बाद सरकार शिक्षकों की एक और बंपर भर्ती की तैयारी कर रही है। वर्ष 2021-22 में प्रमोशन और रिटायरमेंट से रिक्त होने वाले सभी पदों पर एक जुलाई से ही भर्ती की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। ये 1500 से ज्यादा पद हो सकते हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने सोमवार को वर्तमान बेसिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की ऑनलाइन समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। इसके साथ ही वर्तमान बेसिक शिक्षक भर्ती का टाइम टेबल भी मंत्री ने तय कर दिया है। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर को बैकलॉग के 550 से ज्यादों पदों को 28 फरवरी तक हर हाल में भर लेने के निर्देश दिए हैं।

नई भर्ती के करीब 2600 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को मई अंत तक पूरा करने को कहा है। ननूरखेड़ा स्थित सीमेट सभागार में आयोजित प्रदेश के सभी डीईओ-बेसिक की बैठक में मंत्री गदरपुर से ऑनलाइन शामिल हुए। उन्होंने निदेशक को कहा कि बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों की सालाना भर्ती का कैलेँडर भी तैयार कर लिया जाए।  30 जून के बाद खाली होने जा रहे प्रवक्ता और एलटी के पदों का प्रस्ताव लोक सेवा आयोग व अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अनिवार्य रूप से भेज दिया जाए। बेसिक शिक्षकों के पदों पर भी डीईओ-बेसिक को आदेश जारी कर दिए

जाएं। यह पूरी प्रक्रिया जुलाई में शुरू हो जानी चाहिए। शिक्षा निदेशक ने अमान्यप्रमाणपत्र के आधार पर नौकरी कर रहे शिक्षकों की जांच, शिक्षकों के प्रमाणपत्रों के सत्यापन को तेज करने के निर्देश दिए। सीएम घोषणा के तहत स्कूलों में फर्नीचर, कंप्यूटर आदि के लिए जारी धन का समय पर उापयोग करने, कोर्ट केस में समय पर काउंटर दाखिल करने को भी कहा है। कुवर ने कहा कि कोर्ट के मामले में किसी भी सूरत में लापरवाही नहीं की जाए।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:teachers recruitment would be held in new academic session