ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडशिक्षकों के तबादले एवं प्रमोशन के लिए जारी ई-पोर्टल में खेल शुरू,रिकॉर्ड को जा रहा है छुपाया

शिक्षकों के तबादले एवं प्रमोशन के लिए जारी ई-पोर्टल में खेल शुरू,रिकॉर्ड को जा रहा है छुपाया

शिक्षकों के तबादले-पोस्टिंग एवं प्रमोशन की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए तैयार ई-पोर्टल में खेल शुरू हो गए। रसूखदार शिक्षकों का रिकॉर्ड ई-पोर्टल पर छुपाया जा रहा है। सुगम स्कूल में अटैच होने के बावजूद...

शिक्षकों के तबादले एवं प्रमोशन के लिए जारी ई-पोर्टल में खेल शुरू,रिकॉर्ड को जा रहा है छुपाया
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 09 Sep 2020 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षकों के तबादले-पोस्टिंग एवं प्रमोशन की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए तैयार ई-पोर्टल में खेल शुरू हो गए। रसूखदार शिक्षकों का रिकॉर्ड ई-पोर्टल पर छुपाया जा रहा है। सुगम स्कूल में अटैच होने के बावजूद उनकी पूरी सेवा अवधि दुर्गम स्कूल में दर्ज हो रही है।

एडी-गढ़वाल महावीर सिंह बिष्ट द्वारा ई-पोर्टल रिकॉर्ड की जांच में ऐसा ही मामला सामने आया। एक शिक्षक का अधूरा रिकॉर्ड ई-पोर्टल पर दर्ज करने के लिए बीईओ-चंबा का जवाब तलब कर लिया गया है। शिक्षक पुलिस के एक बड़े अधिकारी का करीबी बताया गया है। उन्हीं की सिफारिश पर शिक्षक को गुपचुप दून लाया गया था।

यह है मामला: ई-पोर्टल पर रिकॉर्ड को दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी बीईओ, सीईओ, एडी की है। बिष्ट को शिकायत मिली थी कि अटैचमेंट पर सुगम में तैनात शिक्षकों का ब्योरा पोर्टल पर अपडेट नहीं है। बिष्ट ने जांच की तो टिहरी के शिक्षक का ब्योरा गलत पाया गया। एक पुलिस अधिकारी के परिजन बताए जाने वाले यह शिक्षक लंबे समय से देहरादून में ही समग्र शिक्षा अभियान में तैनात रहे।

मगर ई-पोर्टल के रिकॉर्ड में इन्हें टिहरी में ही कार्यरत बताया गया था। मालूम हो कि इससे पहले एससीईआरटी, सीमेट आदि शैक्षिक संस्थानों में प्रतिनियुक्ति पर तैनात शिक्षक भी अपना रिकॉर्ड छिपा लेते थे। लेकिन, अब रिकॉर्ड के बाबत अफसरों की जिम्मेदारी निर्धारित हो जाने के बाद इन अकादमिक संस्थानों के शिक्षकों ने रिकॉर्ड अपडेट करना शुरू किया है।

किसने क्या कहा
संबंधित शिक्षक कुछ समय पहले यहां तैनात था। मगर, अटैचमेंट की जानकारी में आने पर उसे यहां से वापस मूल स्कूल को रिलीव कर दिया गया।
डॉ. मुकुल कुमार सती, एपीडी-समग्र शिक्षा अभियान

सेवा रिकॉर्ड के बारे में ई-पोर्टल पर गलत ब्योरा होना गंभीर अनियमितता है। सभी सीईओ को पोर्टल जांचने के निर्देश दे दिए हैं। किसी स्तर पर भी चूक मिली तो ऐसे शिक्षक-अफसर पर कार्रवाई की जाएगी।
महावीर सिंह बिष्ट, एडी-गढ़वाल

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें