ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडचमोली त्रासदी: सुरंग छेदने में कामयाबी लेकिन नहीं मिली फंसे श्रमिकों की खबर 

चमोली त्रासदी: सुरंग छेदने में कामयाबी लेकिन नहीं मिली फंसे श्रमिकों की खबर 

उत्तराखंड के चमोली जिले स्थित तपोवन सुरंग में फंसे लोगों तक पहुंचने का प्रयास छठवें दिन भी सफल नहीं हो पाया। बचाव दल सुरंग में छेद करने में कामयाब तो रहा लेकिन अंदर फिर गाद मिलने से सुरंग में...

चमोली त्रासदी: सुरंग छेदने में कामयाबी लेकिन नहीं मिली फंसे श्रमिकों की खबर 
हिन्दुस्तान टीम, तपोवन Sat, 13 Feb 2021 09:54 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के चमोली जिले स्थित तपोवन सुरंग में फंसे लोगों तक पहुंचने का प्रयास छठवें दिन भी सफल नहीं हो पाया। बचाव दल सुरंग में छेद करने में कामयाब तो रहा लेकिन अंदर फिर गाद मिलने से सुरंग में कैमरा डालने का प्रयोग सफल नहीं हो पाया। अब बचाव दल इस छेद को बड़ा करने में जुटा हुआ है। इधर, जेसीबी से मलबा हटाने के लिए डम्पर भी लगा दिए गए हैं।  तपोवन सुरंग में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास भी दिन भर जारी रहा। पहले पांच दिन सिर्फ जेसीबी ही मलबा हटाने का काम कर रही थी, अब जेसीबी के साथ सुरंग में डम्पर भी भेजे गए। जो मलबा बाहर लाने में लगे रहे। इसके साथ ही नई मशीनों के साथ ड्रिल का प्रयास भी किया। 

अभियान की निगरानी कर रहे मंडलायुक्त रविनाथ रमन ने एनटीपीसी अधिकारियों के हवाले से बताया कि करीब पौने 12 मीटर ड्रिल करने के बाद, सुरंग में छेद हो  गया है। लेकिन अंदर फिर गाद  मिलने से कैमरा डालना संभव नहीं हो पाया। साथ ही गाद में ड्रिल मशीन भी काम नहीं कर पा रही है। इस कारण अब छेद का आकार बढ़ाया जा रहा है, ताकि कैमरा डालने के लिए खाली जगह मिल सके। फिलहाल फंसे लोगों तक पहुंच अब भी संभव नहीं हो पाई है। इधर, एडिट सुरंग अब भी करीब 20 मीटर पूरी तरह बंद है। यहां जेसीबी से मलबा हटाने का काम जोर शोर से जारी है। शुक्रवार शाम को बैराज की तरफ से बंद मुख्य सुरंग को भी खोलने का प्रयास शुरू किया गया। 

सुरंग की मजबूती की चिंता
प्रशासन ने दूसरा विकल्प न बचने पर भारी मशीनों से सुरंग में ड्रिल का काम तो तेज कर दिया है, लेकिन इससे सुरंग की मजबूती को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। अधिकारियों को बिना पूरी योजना आनन - फानन में किए जा रहे ड्रिल को लेकर चिंता है। यही कारण है कि सुरंग में कम से कम लोगों को रखा जा रहा है। 

भंग्यूल गांव के लिए ट्रॉली शुरू
तपोवन । आपदा के छठवें दिन तपोवन में धौलीगंगा के आर- पार ट्राली सेवा शुरू कर दी गई है। यहां रविवार को आई आपदा में झूला पुल भी बह गया था, जिस कारण नदी की दूसरी तरफ के भंग्यूल गांव का सम्पर्क टूट गया था। बीते पांच दिन के प्रयास के बाद सेना ने नदी के दोनों तरफ तार जोड़कर, इस पर ट्राली सेवा शुरू कर दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें