survey work of ramnagar gairsain railline has been completed - रामनगर से चौखुटिया-गैरसैंण तक रेल पहुंचाने की कवायद, सर्वेक्षण कार्य पूरा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामनगर से चौखुटिया-गैरसैंण तक रेल पहुंचाने की कवायद, सर्वेक्षण कार्य पूरा

केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा ने कहा है कि काली नदी में बन रही पंचेश्वर बांध परियोजना की डीपीआर तैयार हो गई है। बांध प्रभावितों को पिथौरागढ़ में बसाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रामनगर से चौखुटिया-गैरसैंण रेल लाइन का सर्वेक्षण पूरा हो गया है।

टम्टा ने यह जानकारी रविवार को अल्मोड़ा भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता के दौरान दी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पंचेश्वर बांध परियोजना से प्रभावित क्षेत्र में भू-सर्वेक्षण का कार्य पूरा हो गया है। इसके विस्थापितों को पिथौरागढ़ में बसाने के लिए भूमि चिह्नीकरण कार्य किया जा रहा है। जल्द ही भूमि का चयन कर लिया जाएगा। परियोजना में 70 हजार करोड़ का निवेश होगा। टम्टा ने कहा कि रामनगर से चौखुटिया और चौखुटिया से गैरसैंण तक रेल लाइन बिछाने की दिशा में काम तेजी से चल रहा है। इसका सर्वेक्षण कार्य पूरा हो गया है, अब आगे की कार्रवाई की जाएगी।  

उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा के डीनापानी में 10 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे सेंटर ऑफ एक्सीलेंसी हिमालयन फाइबर के लिए 5 करोड़ रुपये की मशीनें खरीदी जाएंगी। जहां बिच्छू घास, भीमल जैसी वन संपदाओं के रेशे से कपड़ा बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने उजाला योजना से 15 हजार करोड़ रुपये की बिजली बचाई है। इसके तहत देशभर में 28 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे गए हैं। रोजगार के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र 70 लाख नए रोजगारों का सृजन करने जा रही है। श्रमिकों को 12 प्रतिशत भविष्य निधि (पीएफ) देने का भी निर्णय लिया गया है। टम्टा ने कहा कि उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र में राज्यमार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया, जबकि 14 विधानसभा क्षेत्रों में पीएमजीएसवाई के तहत 288 सड़कें बनवाई। पत्रकार वार्ता में भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह पिलख्वाल आदि मौजूद रहे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:survey work of ramnagar gairsain railline has been completed