ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडसुक्खू सरकार की हिमाचल प्रदेश में फिर बढ़ी टेंशन, कांग्रेस के 6 विधायक उत्तराखंड शिफ्ट

सुक्खू सरकार की हिमाचल प्रदेश में फिर बढ़ी टेंशन, कांग्रेस के 6 विधायक उत्तराखंड शिफ्ट

ये विधायक बीती 27 फरवरी से चंडीगढ़ के पंचकूला में ठहरे हुए थे। इन्होंने अपनी सदस्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिस पर कुछ दिनों के भीतर सुनवाई प्रस्तावित है। होटल में ठहराया है।

सुक्खू सरकार की हिमाचल प्रदेश में फिर बढ़ी टेंशन, कांग्रेस के 6 विधायक उत्तराखंड शिफ्ट
cm sukhu announcement bumper recruitment of constables and women sub inspectors in himachal police
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमSat, 09 Mar 2024 09:28 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के आरोप में अयोग्य घोषित किए गए कांग्रेस के छह विधायकों सहित तीन निर्दलीय विधायकों को चंडीगढ़ से उत्तराखंड शिफ्ट किया गया। सूत्रों के अनुसार, इन सभी को ऋषिकेश के एक बड़े होटल में ठहराया गया है।

सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार दोपहर ढाई बजे उक्त विधायकों को चंडीगढ़ से एक चार्टर्ड प्लेन से जौलीग्रांट हवाई अड्डे लाया गया। जौलीग्रांट से उन्हें ऋषिकेश-बदरीनाथ मार्ग स्थित एक बड़े होटल में ले जाया गया।

ऋषिकेश लाए गए अयोग्य घोषित विधायकों में सुधीर शर्मा, राजिंदर राणा, इंदरदत्त लखनपाल, देविंदर कुमार भुट्टू, रवि ठाकुर व चैतन्य शर्मा शामिल हैं। इनके साथ तीन निर्दलीय विधायक होशियार सिंह, केएल ठाकुर, आशीष शर्मा और भाजपा के दो विधायक विक्रम ठाकुर व त्रिलोक जम्वाल भी बताए गए हैं।

सियासत के जानकार मानते हैं कि हिमाचल की राजनीति अब बहुत कुछ सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निर्भर करेगी। इन नेताओं को कोर्ट से राहत मिली तो भाजपा हिमाचल प्रदेश में भाजपा फ्लोर टेस्ट की मांग कर सकती है।

मालूम हो राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के इन विधायकों पर क्रॉस वोटिंग का आरोप है। इस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन विजयी घोषित हुए थे। ये विधायक बजट मतदान में भी शामिल नहीं हुए थे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के स्पीकर ने ह्विप के उल्लंघन के मामले में इन्हें अयोग्य घोषित किया गया था।

ये विधायक बीती 27 फरवरी से चंडीगढ़ के पंचकूला में ठहरे हुए थे। इन्होंने अपनी सदस्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिस पर कुछ दिनों के भीतर सुनवाई प्रस्तावित है। इस बीच, इन सभी को ऋषिकेश में गंगा किनारे स्थित जिस होटल में ठहराया गया है।

वहां की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। एक पुलिस अफसर ने इसकी पुष्टि की। उधर, हिमाचल कांग्रेस में बगावत को हवा देकर भाजपा सरकार बनाने के दावे कर रहे राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

हिमाचल के सीएम ने ही साझा की शिफ्टिंग की जानकारी
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को बैजनाथ में एक सभा के दौरान कहा कि पंचकूला से कांग्रेस के छह बागी और तीन निर्दलीय विधायकों को कहीं और शिफ्ट कर दिया गया है। इस बीच, सुक्खू ने शुक्रवार को नई दिल्ली में प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी से मिलकर हिमाचल के मौजूदा सियासी हालातों की जानकारी दी।

माना जा रहा है कि सरकार बचाने के लिए कांग्रेस हाईकमान आने वाले दिनों में कुछ कड़वे फैसले ले सकता है। वहीं पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह को राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की पैरवी खुद मुख्यमंत्री सुक्खू ने प्रियंका गांधी से की है।