ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदेहरादून: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सुभारती मेडिकल कॉलेज सील

देहरादून: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सुभारती मेडिकल कॉलेज सील

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गुरुवार को उत्तराखंड सरकार ने सुभारती मेडिकल कॉलेज को सील कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान जस्टिस रोहिंटन नरीमन और जस्टिस एमआर शाह ने कहा कि ये तय हो गया है कि...

देहरादून: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सुभारती मेडिकल कॉलेज सील
देहरादून, कार्यालय संवाददाताThu, 06 Dec 2018 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गुरुवार को उत्तराखंड सरकार ने सुभारती मेडिकल कॉलेज को सील कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान जस्टिस रोहिंटन नरीमन और जस्टिस एमआर शाह ने कहा कि ये तय हो गया है कि कॉलेज प्रबंधन ने कोर्ट को गुमराह किया। कोर्ट ने उत्तराखंड पुलिस के महानिदेशक को आदेश दिया कि वो तुरंत कॉलेज को सील करें। साथ ही सरकार की तरफ से मौजूद एडवोकेट जनरल जेके सेठी के उस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए आदेश दिया कि सात दिसंबर की सुबह उत्तराखंड सरकार मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण करे और उसे खुद संचालित करे।

असल में दो साल पूर्व एमसीआई ने सुभारती मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर तमाम खामियां पाई थीं। एमसीआई ने पाया था कि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल जिस जमीन पर स्थित है, उसके खसरे अलग-अलग जगहों पर हैं। इस आधार पर एमसीआई ने कॉलेज की मान्यता रद कर दी थी। वहीं मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रबंधक और मौजूदा प्रबंधकों के बीच संपत्तियों को लेकर देहरादून की जिला अदालत में एक, डिवीजन कोर्ट में एक और विकासनगर की डिवीजन कोर्ट में एक वाद चल रहा था। उधर, एमसीआई की मान्यता के खिलाफ मेडिकल कॉलेज प्रबंधन सुप्रीम कोर्ट चला गया, जहां से उन्हें मेडिकल कॉलेज और अस्पताल संचालन के लिए स्टे मिल गया। 

सुनवाई के दौरान कॉलेज प्रबंधन ने निचली अदालतों में चल रहे वादों के बारे में कुछ नहीं बताया। इसके बाद कॉलेज के पूर्व स्वामित्व रखने वाले मनीष वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की। साथ ही कॉलेज के ही कुछ एमबीबीएस छात्रों ने भी अन्य कॉलेज में शिफ्ट होने की याचिका दाखिल की। गुरुवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इसमें याचिका दाखिल करने वाले दोनों पक्षों ने अपने साक्ष्य प्रस्तुत किए कि कॉलेज प्रबंधन ने स्टे प्राप्त करते वक्त झूठे तथ्य रखे। दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने माना कि कॉलेज प्रबंधन ने कोर्ट को गुमराह किया। कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार की ओर से आए एडवोकेट जनरल जेके सेठी को तुरंत पुलिस महानिदेशक को कोर्ट की तरफ से मेडिकल कॉलेज सील करने के आदेश देने को कहा। 

आज राज्य सरकार करेगी मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण
सुप्रीम कोर्ट के समक्ष उत्तराखंड के एडवोकेट जनरल जेके सेठी ने प्रस्ताव रखा कि राज्य सरकार कॉलेज का अधिग्रहण करना चाहती है। इस पर कोर्ट ने आदेश दिया कि सात दिसंबर को राज्य सरकार मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का अधिग्रहण करे और उसका संचालन खुद करे। 

निदेशक (चिकित्सा शिक्षा) के डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि शासन की तरफ से जो गाइडलाइन आएगी, उसके अनुसार अधिग्रहण की कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें