ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडहमें हिमालय और हिमालय को हमारी जरूरत, 9643108800 पर मिस्डकॉल कर अभियान से जुड़ें VIDEO

हमें हिमालय और हिमालय को हमारी जरूरत, 9643108800 पर मिस्डकॉल कर अभियान से जुड़ें VIDEO

‘हिन्दुस्तान हिमालय बचाओ-पॉलीथिन हटाओ’ अभियान के तहत ‘हिमालय को पॉलीथिन से बचाने के उपाय’ विषय पर दूसरे दिन जिलास्तरीय बालक वर्ग की प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसमें प्रतिभागी...

हमें हिमालय और हिमालय को हमारी जरूरत, 9643108800 पर मिस्डकॉल कर अभियान से जुड़ें VIDEO
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 07 Sep 2019 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें


‘हिन्दुस्तान हिमालय बचाओ-पॉलीथिन हटाओ’ अभियान के तहत ‘हिमालय को पॉलीथिन से बचाने के उपाय’ विषय पर दूसरे दिन जिलास्तरीय बालक वर्ग की प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसमें प्रतिभागी छात्रों ने हिमालय की सुरक्षा के प्रति सुझाव के साथ ही साकारात्मक पहल होने की उम्मीद जताई। रेसकोर्स के सनातन धर्म बन्नू इंटर कालेज में आयोजित प्रतियोगिता में सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल के सत्यार्थ बिजल्वाण ने कहा कि ये वास्तव में एक कठिन समय है। बिना बर्फ के हिमालय की कल्पना करना कठिन है। अपनी जीवनशैली के कारण हम तेजी से उसी तरफ बढ़ रहे हैं। राइंका डोभालवाला के छात्र दीपक कुमार ने कहा कि प्लास्टिक और पॉलीथिन हमारी दिनचर्या में इस तरह शामिल हो चुका है कि जाने अंजाने हम अपने आसपास प्लास्टिक कचरे के ढेर में डूबते जा रहे हैं। एसजीआरआर रेसकोर्स के छात्र आयुष पांडेय ने हिमालय के बहाने जल संकट का मुद्दा उठाते हुए कहा कि प्लास्टिक के अत्याधिक प्रयोग के कारण भूजल रिचार्ज की क्षमता घटती जा रही है। केवि ओएलएफ के रहबर अख्तर ने कहा कि हिमालयी क्षेत्र में अत्याधिक पर्यटन गतिविधियों पर नियंत्रण जरूरी है। खासकर पॉलीथिन पूरी तरह से बंद होना चाहिए। एसजीएनपी ब्वायज इंटर कालेज चुक्खुवाला के छात्र विकास कुमार यादव ने कहा कि हिमालय में एक समान रूप से शहरी क्षेत्रों का प्रदूषण ही सबसे बड़ा कारण है। केवि-वन सालावाला के छात्र अभिलाष सिंह ने कहा कि तापमान बढ़ रहा है, प्रकृति पर अनियंत्रित विकास की मार पड़ रही है।

सनातन धर्म बन्नू इंटर कालेज रेसकोर्स के छात्र धीरज बलूनी ने कहा कि हिमालय को बचाने के लिए बड़े संकल्प की जरूरत है। राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के छात्र रजत चौहान ने कहा कि हमें हिमालय की जरूरत थी और हिमालय को हमारी जरूरत है। इन दोनों बातों का सार यही है कि हिमालय ही हमारे जीवन का असली आधार है। एसजीआरआर इंटर कालेज मोथरोवाला के छात्र नितिन भट्ट ने पॉलीथिन के बढ़ते इस्तेमाल पर चिंता जताई। गांधी इंटर कालेज के छात्र सचिन सुधाकर ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अधिक इस्तेमाल और अधिक से अधिक पौधरोपण का सुझाव दिया। केवि टू-हाथीबड़कला के छात्र यश कंसल ने पर्यावरण को लेकर उत्तराखंड में चले कई आंदोलनों का जिक्र करते हुए कहा कि हिमालय को लेकर स्थानीय लोगों की संवेदनशीलता में कोई कमी नहीं है। जीआईसी पटेलनगर के छात्र दुर्गेश कुमार ने हिमालय में कम बर्फवारी पर चिंता जताई। स्वतंत्र प्रतिभागी छात्र धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर बने नियम कायदों को कठोरता से लागू करने की जरूरत है। 


ये रहे निर्णायक
साहित्यिक, सामाजिक, सांस्कृतिक सरोकारों से जुड़े हिमालय पर्यावरण सोसायटी के संस्थापक अध्यक्ष जगदीश बाबला, कवियत्री डा. बसंती मठपाल और सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य राज लक्ष्मी प्रतियोगिता के निर्णायक रहे। अपने संबोधन में उन्होंने प्रतिभागियों की सराहना करते हुए कहा कि युवाओं ने हिमालय के बहाने कई सार्थक विषयों को उठाया है। उनकी तैयारी देखकर लगता है कि वे वास्तव में हिमालय के प्रति चिंतित हैं।

 

नौ सितंबर को होगी विजेताओं की घोषणा
जीजीआईसी राजपुर रोड में गुरुवार को बालिका वर्ग की और शुक्रवार को सनातन धर्म बन्नू स्कूल में बालक वर्ग की भाषण प्रतियोगिता के आयोजन के बाद प्रतिभागियों को अब परिणाम का इंतजार है। जिलास्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहे प्रतिभागियों को नौ सितम्बर को अंर्तराष्ट्रीय हिमालय दिवस के दिन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग का मौका मिलेगा, जहां विजेता प्रतिभागियों को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत सम्मानित करेंगे। आयोजन में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र मिलेंगे। 

आईटीबीपी में भी ली गई शपथ
देहरादून। ‘हिन्दुस्तान हिमालय बचाओ पॉलीथिन हटाओ’ अभियान के तहत शुक्रवार को दून में 14 स्थानों पर कुल 15,310 लोगों ने शपथ ली। 
स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी जौलीग्रांट में भी हिमालय प्रतिज्ञा हुई। डा. अनुराधा कुसुम, डा.  विनीत मेहरोत्रा, प्रीति प्रभा, डा. अजय दुबे, डा.सोमलता जया, राहुल बलूनी, डा. रोमिल बडकोटी, डॉली, जयंत, कोमल, वीरेंद्र कृषाली समेत अन्य शामिल हुए। आईटीबीपी के डीआईजी कार्यालय के जवान और अधिकारी भी अभियान का हिस्सा बने। केवि आईएमए, वीरपुर, गांधी इंटर कॉलेज डिस्पेंसरी रोड, गौतम इंटरनेशनल स्कूल, ब्राइटलैंड स्कूल डालनवाला, डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कॉलोनी, साईं ग्रेस स्कूल रायपुर, दून डिफेंस एकेडमी सहस्त्रधारा रोड, देवभूमि इंस्टीट्यूट मांडोवाला, जेबीआईटी इंस्टीट्यूट भी अभियान का हिस्सा बनें।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें