ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडCorona Virus: सेनेटाइजर का उत्पादन बढ़ाएं कंपनियां

Corona Virus: सेनेटाइजर का उत्पादन बढ़ाएं कंपनियां

कोरोना के डर के चलते सेनेटाइजर की बढ़ती मांग के मद्देनजर सरकार ने फार्मा कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने को कहा है। औषधि विभाग ने उन सभी कंपनियों से सेनेटाइजर व हैंडवाश का लाइसेंस लेने को कहा है, जिनके पास...

Corona Virus: सेनेटाइजर का उत्पादन बढ़ाएं कंपनियां
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 11 Mar 2020 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के डर के चलते सेनेटाइजर की बढ़ती मांग के मद्देनजर सरकार ने फार्मा कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने को कहा है। औषधि विभाग ने उन सभी कंपनियों से सेनेटाइजर व हैंडवाश का लाइसेंस लेने को कहा है, जिनके पास सेनेटाइजर और हैंडवाश बनाने की सुविधा है।  राज्य औषधि नियंत्रक ताजबर सिंह जग्गी ने फार्मा कंपनियों को इसके लिए  निर्देश दिए हैं। राज्य में करीब 250फार्मा कंपनियां हैं जिनमें से सिर्फ 50 के पास सेनेटाइजर-हैंडवाश का लाइसेंस है। दिल्ली समेत देश के अन्य कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद सेनेटाइजर की मांग लगातार बढ़ रही है। इसे देखते हुए अब सेनेटाइजर व हैंडवाश का उत्पादन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।  राज्य औषधि नियंत्रक ने बताया कि उन सभी फार्मा कंपनियों को सेनेटाइजर व हैंडवाश प्रोडक्ट तैयार करने को कहा है जिनके पास इसकी क्षमता है। उन्हें लाइसेंस के लिए आवेदन करने को कहा गया है। जिनके पास पहले से लाइसेंस है, उन्हें उत्पादन बढ़ाने को कहा गया है। 

महंगे मिल रहे सेनेटाइजर : कोरोना की दहशत से सभी प्रकार के सेनेटाइजर और हैंडवाश की डिमांड बढ़ गई है। लोग बड़ी संख्या में सेनेटाइजर-हैंडवाश खरीदकर जमा कर रहे हैं। इससे कैमिस्ट शॉप संचालकों ने कीमत बढ़ा दी है। पचास से साठ रुपये में बिकने वाला सेनेटाइजर या हैंडवाश दोगुनी या उससे ज्यादा कीमत पर मिल रहा है। ज्यादातर मेडिकल स्टोरों पर सीमित मात्रा में सेनेटाइजर और हैंडवाश मौजूद है। इस वजह और कोरोना के डर से लोग इसके लिए मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हैं। 

सेनेटाइजर कारगर : सेनेटाइजर और हैंडवाश काफी हद तक संक्रमण से बचा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बार-बार हाथ धोने और लगातार सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने से वायरस को शरीर में जाने से काफी हद तक रोका जा सकता है।  इस वजह से अधिकांश लोग सेनेटाइजर का खासा प्रयोग कर रहे हैं। कई लोग मुश्किल समय के लिए पहले से ही सेनेटाइजर खरीदकर रख रहे हैं जिससे मांग लगातार बढ़ रही है। 

राज्य में कालाबाजारी के खिलाफ अभियान 
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत व स्वास्थ्य सचिव नितेश झा की ओर से कालाबाजारी के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश के बाद औषधि विभाग ऐक्शन मोड में है। पूरे राज्य में सेनेटाइजर, मास्क और हैंडवाश की कालाबाजारी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक कालाबाजारी के चलते पांच दुकानों पर कार्रवाई भी की गई है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें