ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडजमीन खरीदते वक्त बिल्डर ने स्टाम्प शुल्क में किया लाखों रुपयों का खेल, जुर्माने के साथ वसूली के आदेश 

जमीन खरीदते वक्त बिल्डर ने स्टाम्प शुल्क में किया लाखों रुपयों का खेल, जुर्माने के साथ वसूली के आदेश 

एक बिल्डर ने जमीन खरीदते वक्त सर्किल रेट कम दिखाकर स्टाम्प शुल्क देने में बड़ी गड़बड़ी की। एडीएम कोर्ट ने अब बिल्डर को बकाया स्टाम्प शुल्क चुकाने के साथ ही उस पर जुर्माना भी लगाया है।

जमीन खरीदते वक्त बिल्डर ने स्टाम्प शुल्क में किया लाखों रुपयों का खेल, जुर्माने के साथ वसूली के आदेश 
land registry
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानTue, 19 Dec 2023 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

एक बिल्डर ने जमीन खरीदते वक्त सर्किल रेट कम दिखाकर स्टाम्प शुल्क देने में बड़ी गड़बड़ी की। एडीएम कोर्ट ने अब बिल्डर को बकाया स्टाम्प शुल्क चुकाने के साथ ही उस पर जुर्माना भी लगाया है। बिल्डर को अब कुल 56.11 लाख रुपये जुर्माना सहित चुकाना होगा। 

जोहड़ी गांव में जय माया क्षेत्री, अमर बीर लामा, उषा थापा, रणवीर लामा, पुष्पा लामा, मधु थापा, अनूप बीर लामा, कविता लामा से विंडलास बिल्डर्स ने कुल 1.5300 हैक्टेयर जमीन खरीदी। आरोप है कि रजिस्ट्री में इस जमीन को मुख्य मार्ग से 350 मीटर से अधिक दूरी पर होना दर्शाया गया और इस हिसाब से जोहड़ी गांव में तब के सर्किल रेट के हिसाब से 30.60 लाख रुपये स्टाम्प शुल्क जमा किया गया। 

एडीएम वित्त एवं राजस्व रामजी शरण शर्मा की अदालत ने स्टाम्प शुल्क में गड़बड़ी की स्थलीय जांच कराई। जांच में पाया गया कि खरीदी गई संपत्ति मुख्य मार्ग से 358 मीटर से कम दूरी पर स्थित है। इस हिसाब से खरीदी गई संपत्ति का सर्किल रेट 8500 रुपये प्रति वर्ग मीटर बैठता है। 

ऐसे में इस संपत्ति का कुल मूल्य 13 करोड़ हो रहा है। जांच-पड़ताल में इस सर्किल रेट पर खरीदी गई संपत्ति का स्टाम्प शुल्क 65.02 लाख तय हुआ, जो पूर्व में चुकाए गए स्टाम्प शुल्क से 34,42,500 रुपये कम पाया गया। एडीएम रामजी शरण शर्मा की अदालत ने बकाया स्टाम्प शुल्क के साथ ही 12.39 लाख रुपये का अर्थदंड और 9.29 लाख रुपये ब्याज के रूप में जमा करने के आदेश दिए हैं।