ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडयह तो हद हो गई! 13 साल में पूरी की MBBS की पढ़ाई

यह तो हद हो गई! 13 साल में पूरी की MBBS की पढ़ाई

उत्तराखंड के एक युवक ने 13 साल में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की है। इंटर्नशिप पूरी होने के बाद हाल ही में इस एमबीबीएस डॉक्टर को सरकारी अस्पताल में नियुक्ति मिली है।  श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में वर्ष...

यह तो हद हो गई! 13 साल में पूरी की MBBS की पढ़ाई
देहरादून | विमल पुर्वालThu, 25 Nov 2021 11:05 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के एक युवक ने 13 साल में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की है। इंटर्नशिप पूरी होने के बाद हाल ही में इस एमबीबीएस डॉक्टर को सरकारी अस्पताल में नियुक्ति मिली है।  श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में वर्ष 2008 के बैच में एक युवक ने एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लिया था। एमबीबीएस का कोर्स वैसे तो साढ़े पांच साल का होता है।

लेकिन यह युवक तय समय के कई साल बाद तक भी कोर्स पूरा नहीं कर पाया। उस समय कोर्स के लिए समय सीमा तय न होने से कॉलेज प्रशासन युवक के खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं कर पाया। हालांकि आखिरकार 2021 में युवक ने एमबीबीएस का कोर्स पूरा करने में सफलता हासिल कर ली। कुछ महीने पूर्व इंटर्नशिप पूरी होने के बाद उसे हाल ही में एक सरकारी अस्पताल में संविदा डॉक्टर के रूप में नियुक्ति दी गई है। 

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में दो अन्य भी पार कर चुके दशक 
श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में ही दो अन्य युवक भी दशक से ज्यादा समय से डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे हैं। इन दोनों का कोर्स अभी पूरा नहीं हो पाया है। इनमें से एक युवक ने 2009 बैच में एडमिशन लिया था जबकि एक ने 2010 बैच में प्रवेश पाया था। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने पूछने पर बताया कि कॉलेज में 13 साल से पढ़ रहे युवक ने हाल में एमबीबीएस कोर्स पूरा किया है। उन्होंने स्वीकार किया कि दो अन्य छात्र लंबे समय से पढ़ रहे हैं। दोनों का कोर्स अभी पूरा नहीं हो पाया है।

कॉलेज में पकड़े गए थे 16 मुन्ना भाई
श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में 2008 व 2009 बैच में कई छात्रों पर फर्जी होने का संदेह था। इस पर सरकार ने जांच कराई तो 16 छात्रों को पकड़ा गया और बाद में उन्हें कॉलेज से डिबार भी कर दिया गया। उस समय फिंगर प्रिंट की जांच से बचने के लिए कुछ युवकों ने अपने हाथ के अंगूठे तक काट लिए थे। तब मेडिकल में प्रवेश के लिए राज्य के स्तर पर यूकेएमटी होता था और प्रवेश परीक्षा को लेकर भी कई सवाल खड़े हुए थे। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें