ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडश्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को थमाया नोटिस, बीएड काउंसलिंग से जुड़ा हुआ मामला

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को थमाया नोटिस, बीएड काउंसलिंग से जुड़ा हुआ मामला

विवि का आरोप है कि संबद्ध निजी और अशासकीय कॉलेजों ने छात्रों को पढ़ाने के लिए सही फैकल्टी का चयन नहीं किया है। इसके अलावा फीस तय करने में भी मानकों की अनदेखी की गई है।

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को थमाया नोटिस, बीएड काउंसलिंग से जुड़ा हुआ मामला
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, ओमप्रकाश सतीMon, 03 Jun 2024 11:55 AM
ऐप पर पढ़ें

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने देहरादून और हरिद्वार के 38 निजी और अशासकीय बीएड कॉलेजों को सार्वजनिक नोटिस जारी कर काउंसलिंग रोकने की चेतावनी दी है। इन कॉलेजों पर फीस के ढांचे और फैकल्टी रखने में नियमों के उल्लंघन का आरोप है।

अगर नोटिस के बाद भी इन कॉलेजों ने फीस के ढांचे और फैकल्टी में सुधार नहीं किया तो इन कॉलेजों में छात्रों के दाखिले पर संकट खड़ा हो सकता है। श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध कॉलेजों में बीएड में दाखिलों के लिए नौ जून को प्रवेश परीक्षा होनी है।

जिसके बाद काउंसलिंग के जरिए इन कॉलेजों में छात्रों को दाखिले दिए जाएंगे। लेकिन विवि का आरोप है कि संबद्ध निजी और अशासकीय कॉलेजों ने छात्रों को पढ़ाने के लिए सही फैकल्टी का चयन नहीं किया है। इसके अलावा फीस तय करने में भी मानकों की अनदेखी की गई है।

बार-बार इसके लेकर कॉलेजों को चेताया गया। इसके बावजूद दो चार कॉलेजों ने ही कमियों को दूर किया। जबकि बाकी कॉलेजों में अभी तक व्यवस्थाएं नहीं सुधर पाईं। ना तो इनके यहां तय मानकों के अनुरूप फैकल्टी रखी गई है ना ही गाइडलाइन के अनुसार फीस तय की गई है। कॉलेजों की मनमानी को रोकने के लिए विवि ने अब काउंसलिंग रोकने की चेतावनी दी है।

दून और हरिद्वार में सबसे ज्यादा कालेज श्रीदेव सुमन के निजी और अशासकीय बीएड कॉलेज सबसे ज्यादा दून, हरिद्वार और रुड़की में हैं। इन कॉलेजों में बड़ी संख्या में हर साल छात्र बीएड करते हैं। ऐसे में अगर काउंसिलिंग रुकी तो हजारों छात्रों का भविष्य अधर में लटक सकता है।

विवि से संबद्ध निजी और अशासकीय बीएड कॉलेजों में तमाम तरह की कमियां हैं। जो बार-बार बताने पर भी कॉलेज प्रबंधन दूर नहीं कर रहे। अब सख्ती करते हुए विवि ने इस सत्र में काउंसलिंग रोकने की चेतावनी दी है। अगर कमियां जल्द दूर ना की तो दाखिलों के लिए होने वाली काउंसलिंग से इन कॉलेजों को हटा दिया जाएगा। 
खेमराज भट्ट, कुलसचिव, श्रीदेव सुमन विवि