DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

औली में 04 साल बाद फरवरी अंतिम सप्ताह में होगा स्नो कार्निवाल

औली पर्यटक स्थल में फरवरी के अंतिम सप्ताह में स्नो कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने स्नो कार्निवाल का पूरा खाका तैयार कर लिया है। इसे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के समक्ष रखा गया है। अब सिर्फ तारीख को फाइनल किया जाना शेष है। चमोली जिले के औली में इस बार हुई जबरदस्त बर्फवारी हुई है। इससे पर्यटन विभाग गदगद हैं। पर्यटक भी औली में बढ़ रहे हैं। अच्छी बर्फवारी का फायदा उठाते हुए  पर्यटन विभाग की तैयारी औली में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्कीइंग चैम्पियनशिप कराने की है।  इसके लिए इंडियन ओलंपिक संघ की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। राज्य अपने स्तर पर स्नो कार्निवाल का भव्य आयोजन का अलग से कार्यक्रम तय कर रहा है। फरवरी अंतिम सप्ताह में स्नो कार्निवाल में देश, विदेश के पर्यटकों को लाने की तैयारी की जा रही है। ये औली में अपने आप में एक अलग तरह का आयोजन होगा। जो औली में पहली बार होगा। औली में मौजूदा समय में पड़ी बर्फ को मार्च तक कायम रखने को स्नो मेकिंग मशीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। ताकि बर्फ काफी समय तक टिकी रह सके और पर्यटक इसका आनंद उठा सकें। 

 

औली में स्कीइंग कोर्स भी शुरू 
जीएमवीएन ने औली में स्कीइंग कोर्स शुरू कर दिए हैं। सात दिवसीय तथा 14 दिवसीय स्कीइंग कोर्स आयोजित किए जा रहे हैं। सात दिवसीय कोर्स के लिए 30 सीटें और 14 दिवसीय कोर्स के लिए 10 सीटें रखी गई हैं। 

 

चार साल से औली में नहीं हुए आयोजन
औली में पिछले लंबे समय से सही बर्फवारी नहीं हुई। इसके कारण हर साल जीएमवीएन को अपने आयोजनों को टालना पड़ा है। वर्ष 2014 के बाद जाकर बर्फवारी नहीं हुई। यदि बर्फवारी हुई भी, तो बर्फ एक दो दिन से ज्यादा नहीं टिक पाई। इस बार हुई बर्फवारी से बर्फ के मार्च दूसरे सप्ताह से भी अधिक समय तक टिकने की उम्मीद जताई जा रही है। 

 

बढ़ेगा पर्यटन कारोबार
औली में जमकर हुई बर्फवारी से न सिर्फ बड़ी स्कीइंग प्रतियोगिता का रास्ता खुला है, बल्कि इससे जीएमवीएन समेत प्राइवेट रिजॉर्ट, होटलों में भी पर्यटकों की आवाजाही बढ़ना शुरू हो गया है। अभी औली तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग सही तरीके से नहीं खुल पाया है। पर्यटक ट्रॉली से पहुंच रहे हैं। बावजूद इसके जीएमवीएन का पर्यटक आवास गृह 60 प्रतिशत बुक है।   

 

नेशनल स्कीइंग चैम्पियनशिप के साथ ही दक्षिण एशियाई  स्कींग प्रतियोगिता के आयोजन की भी तैयारी की जा रही है। इसके लिए ओलपिंक संघ की ओर से तारीखों की घोषणा का इंतजार किया जा रहा है। इस बीच राज्य अपने स्तर पर औली में स्नो कार्निवाल के आयोजन की तैयारी की जा रही है। प्रयास औली को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलाना है। ताकि औली एक अंतर्राष्ट्रीय विंटर डेस्टिनेशन के रूप में विकसित हो सके।
दिलीप जावलकर, सचिव पर्यटन

 

ओलंपिक संघ से मंजूरी का इंतजार 
औली में फरवरी में ही नेशनल जूनियर स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। इसको लेकर ओलपिंक संघ अपनी मंजूरी दे चुका है, लेकिन तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं की जा रही है। पर्यटन विभाग की तैयारी तो दक्षिण एशियाई स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की भी हैं। सिर्फ इंतजार ओलपिंक संघ की मंजूरी का है।  

 

 

 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:snow carnival to be held in February last week in auli uttarakhand