ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, बिना ई-पास श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगी एंट्री

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, बिना ई-पास श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगी एंट्री

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा के लिए अभी तक 42 हजार से अधिक ई पास जारी किये जा चुके है। 2530 से अधिक तीर्थयात्रियों ने चारधाम के दर्शन किए हैं। चार धामों श्री बदरीनाथ, श्री केदारनाथ, श्री...

 बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, बिना ई-पास श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगी एंट्री
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनTue, 21 Sep 2021 09:35 AM
ऐप पर पढ़ें

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा के लिए अभी तक 42 हजार से अधिक ई पास जारी किये जा चुके है। 2530 से अधिक तीर्थयात्रियों ने चारधाम के दर्शन किए हैं। चार धामों श्री बदरीनाथ, श्री केदारनाथ, श्री गंगोत्री एवं श्री यमुनोत्री धाम में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।  धामों में श्रद्धालु किसी भी कुंड में स्नान नहीं कर रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल एवं सामाजिक दूरी का पालन अनिवार्य किया जा रहा है। चारधाम यात्रा को उत्तराखंड से बाहर के श्रृद्धालुओं को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

गढ़वाल आयुक्त एवं  उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि आज श्री बदरीनाथ धाम के लिए 1645, श्री केदारनाथ 2160, श्री गंगोत्री 788 तथा यमुनोत्री हेतु 598 ई पास जारी हुए। दो दिन में कुल 42 हजार से अधिक ई पास जारी हुए। जिनमें  श्री बदरीनाथ धाम के लिए 9989, केदारनाथ 18934, गंगोत्री 4727, यमुनोत्री 4361 ई पास जारी हो चुके है।

अभी लगातार ई पास बनाए जा रहे हैं। चारों धामों में आज अपराह्न तक 1267 तीर्थ यात्री पहुंचे। जिसमें से श्री बदरीनाथ धाम में 368, श्री केदारनाथ धाम 536 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए। श्री गंगोत्री में 275 तथा यमुनोत्री धाम में 88 तीर्थ यात्रियों ने दिन तक दर्शन किए। गोविंद घाट गुरुद्वारा से सरदार सेवा सिंह ने देवस्थानम बोर्ड को बताया कि पवित्र गुरूद्वारा हेमकुंड साहिब लोकपाल तीर्थ में आज 72 श्रद्धालु मत्था टेकने पहुंचे।

ये है श्रद्धालुओं की निर्धारित संख्या
श्री केदारनाथ धाम में प्रतिदिन 800 , बद्रीनाथ धाम में 1000, गंगोत्री में 600, यमुनोत्री धाम में कुल 400 श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति प्रदान की गयी है। 

बिना रजिस्ट्रेशन आए यात्री रहे परेशान
श्रीनगर। केदारनाथ-बदरीनाथ की यात्रा खुलते ही बड़ी संख्या में गुजरात से लेकर अन्य प्रदेशों के लोग बस बुकिंग कर यात्रा के लिए चल पड़े हैं, किंतु यात्रिय्ंाों द्वारा यात्रा के लिए पंजीकरण किया हुआ है या नहीं इसको लेकर ऋषिकेश में ही चेकिंग नहीं हो पा रही है। इस वजह से गढ़वाल पहुंचने पर विभिन्न चैकपोस्टों पर बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रियों को आगे नहीं जाने दिया जा रहा है, यात्रियों को घंटों जगह-जगह चेकिंग के झमेले में फंसना पड़ रहा है।

रविवार को कीर्तिनगर पुल के पास श्रीनगर की ओर चेकिंग के लिए बैठी पुलिस ने यात्रा पर पहुंच रहे सभी यात्रियों की कोविड जांच रिपोर्ट एवं टीकाकरण का प्रमाण पत्र सहित यात्रा रजिस्ट्रेशन का चेकिंग की। जिसमें कई यात्रियों के पास तो कोविड जांच रिपोर्ट एवं टीकाकरण प्रमाण पत्र था, किंतु यात्रा पर आने का रजिस्ट्रेशन नहीं था। जिससे यात्रियों को बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रा पर आ रहे यात्रियों को पुलिस ने बैरियर से आगे नहीं जाने दिया। गुजरात से पहुंचे जोसफ पटेल, गिरधारी पटेल, कमला बेन सहित 15 यात्रियों के पास कोविड जांच रिपोर्ट एवं टीकाकरण प्रमाण पत्र है, किंतु यात्रा करने का रजिस्ट्रेशन नहीं है, जिससे उन्हें पुलिस ने श्रीनगर में रोक दिया।

यहां पंजीकरण जरूरी है
चारधाम यात्रा को उत्तराखंड से बाहर के श्रृद्धालुओं को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल http://smartcitydehradun.uk.gov.in 
में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

ई पास को देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट www.devasthanam.uk.gov.in या http:// badrinah- Kedarnath.uk.gov.in   पर भी रजिस्ट्रेशन किया सकता है। प्रत्येक श्रद्धालु  को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अथवा  वैक्सीन की डबल डोज लगी होने का सर्टिफिकेट जमा करना है। उत्तराखंड  प्रदेश के लोगों को स्मार्ट सिटी पोर्टल में पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। 

यहां पुलिस बल तैनात
उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में स्थित धामों में होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान आवश्यकतानुसार पुलिस बल तैनात हो गये हैं। मुनिकीरेती, देवप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, बड़कोट, रूद्रप्रयाग, सोनप्रयाग, जोशीमठ, पांडुकेश्वर सहित  चारों धामों के प्रवेश मार्गों से पुलिस द्वारा तीर्थयात्रा पर नजर रखी जा रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें