ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकुंभ: निरंजनी की पेशवाई पहले से ज्यादा भव्य होगी, जानें क्या होगा खास 

कुंभ: निरंजनी की पेशवाई पहले से ज्यादा भव्य होगी, जानें क्या होगा खास 

पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के मेला प्रभारी श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने दावा किया है कि कोरोना के कारण भले ही कुंभ सीमित कर दिया गया हो, लेकिन 2010 के कुंभ मेले से भी भव्य पेशवाई इस कुंभ मेले में होगी।...

कुंभ: निरंजनी की पेशवाई पहले से ज्यादा भव्य होगी, जानें क्या होगा खास 
हिन्दुस्तान टीम, हरिद्वारTue, 02 Mar 2021 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के मेला प्रभारी श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने दावा किया है कि कोरोना के कारण भले ही कुंभ सीमित कर दिया गया हो, लेकिन 2010 के कुंभ मेले से भी भव्य पेशवाई इस कुंभ मेले में होगी। मुंबई के मशहूर बैंड के साथ ही कई बड़े जिलों के नामचीन बैंड निरंजनी अखाड़े की पेशवाई के लिए मंगवाए गए हैं। एसएमजेएन पीजी कॉलेज स्थित पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की छावनी में 3 मार्च को निकलने वाली पेशवाई की तैयारियों को लेकर अखाड़ा के पंच परमेश्वरों ने बैठक कर चर्चा की। पेशवाई को भव्य बनाने के साथ ही सकुशल संपन्न कराने के लिए संतों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। अखाड़ा के मेला प्रभारी श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने बताया कि 3 मार्च को निरंजनी अखाड़े की पेशवाई निकाली जाएगी।

पेशवाई एसएमजेएन कॉलेज से प्रारंभ की जाएगी। इसके बाद चंद्राचार्य चौक से होते हुए शंकर आश्रम से सिंहद्वार और देशरक्षक से कनखल चौक बाजार, पहाड़ी बाजार से होते हुए शंकराचार्य चौक पहुंचेगी। यहां से तुलसी चौक होते हुए शिवमूर्ति चौक से वाल्मीकि चौक होते हुए गुजरांवाला भवन मार्ग से निरंजनी अखाड़ा की छावनी में पहुंचकर संपन्न होगी। उन्होंने कहा कि मुंबई से इस बार विशेष बैंड हरिद्वार कुंभ के लिए मंगवाया गया है। इस बैंड से पेशवाई में अलग ही शोभा बढ़ेगी। मुंबई से ये बैंड उज्जैन और नासिक कुंभ में भी मंगवाया गया था। उन्होंने बताया कि 50 घोड़े और दो ऊंट, एक हाथी पेशवाई में रहेंगे। उन्होंने बताया कि अनुमति न मिलने के कारण रामनगर से हाथियों को नहीं मंगवाया जा सका है। इस अवसर पर श्रीमहंत रामरतन गिरी, श्रीमहंत मनीष भारती, श्रीमहंत राधे गिरी, श्रीमहंत नरेश गिरी, श्रीमहंत केशवपुरी, श्रीमहंत दिनेश गिरी, श्रीमहंत ओमकार गिरी आदि उपस्थित रहे। 

डीएम ने लिया जायजा:पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की 3 मार्च को निकलने वाली पेशवाई को लेकर जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अखाड़ा की एसएमजेएन स्थित छावनी पहुंचकर जायजा लिया। डीएम ने अखाड़े के मेला प्रभारी श्रीमहंत रविंद्रपुरी से भी पेशवाई के संबंध में बातचीत की। 

पेशवाई में कोई दिक्कत हुई तो विभाग होंगे जिम्मेदार 
हरिद्वार। 
मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा है कि विभिन्न अखाड़ों के प्रस्तावित शाही प्रवेश तथा अखाड़ों के निकलने वाले पेशवाई-जुलूसों के मार्गों की अच्छी हालत होना अनिवार्य है। ताकि पेशवाई-जुलूसों के आयोजन में कोई गतिरोध उत्पन्न न हो।   उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि किसी विभाग के कारण अखाड़ों की पेशवाई-जुलूस को किसी प्रकार की असुविधा होती है तो उसके लिए सम्बंधित विभाग उत्तरदायी होगा। मीडिया को जारी बयान में मेलाधिकारी ने कहा कि कुंभ मेले में पेशवाइयां आकर्षण का केंद्र होती हैं।

कुंभ परवान चढ़ रहा है। उन्होंने मेला व्यवस्था में लगे अधिकारियों से कहा कि 3 मार्च से शुरू हो रहे पेशवाई-जुलूसों के मार्गों की सभी व्यवस्थाएं समय रहते दुरुस्त कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि जहां से अखाड़ों के पेशवाई-जुलूस निकलेंगे, उन मार्गों की हालत अच्छी हो। पेशवाई जुलूस मार्गों की सफाई व्यवस्था की ओर विशेष ध्यान दिया जाए। बिजली, टेलीफोन व केबिल आदि के तार इतने नीचे नहीं होने चाहिए जो पेशवाइयों के रथ एवं ध्वजों को छूएं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें